न्यूयॉर्क में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह का नेतृत्व करेंगे हरिद्वार के यह गुरु

टाइम्स स्क्वायर पर स्वामी अवधेशानंद गिरी के साथ इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। 2015 में इसकी स्थापना के बाद से कई भारतीय आध्यात्मिक नेताओं ने अमेरिका में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह का नेतृत्व किया है। इनमें बाबा राम देव, श्री श्री रविशंकर और सद्गुरु जग्गी वासुदेव प्रमुख हैं।

न्यूयॉर्क में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह का नेतृत्व करेंगे हरिद्वार के यह गुरु
Photo by Erik Brolin / Unsplash

भारतीय आध्यात्मिक गुरु स्वामी अवधेशानंद गिरि इस साल अमेरिका में न्यूयॉर्क के प्रतिष्ठित टाइम्स स्क्वायर में एक भव्य कार्यक्रम में भाग लेकर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह का नेतृत्व करेंगे। साल 2015 से हर साल 21 जून को अमेरिका में वार्षिक अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है।

भारतीय वाणिज्य दूतावास के महावाणिज्य दूत रणधीर जायसवाल ने हरिद्वार स्थित जूना अखाड़े के द्रष्टा गुरु स्वामी अवधेशानंद गिरि को एक निमंत्रण में कहा कि आपको आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर न्यूयॉर्क के सबसे बड़े योग उत्सव 'द सॉलस्टाइस योग' में विशिष्ट अतिथि के रूप में आमंत्रित करते हुए मुझे बहुत खुशी हो रही है। यह हमारे लिए एक सम्मान की बात होगी यदि आप दुनिया भर के हजारों योग उत्साही और भारतीय अमेरिकी समुदाय के प्रमुख सदस्यों के साथ IDY 2022 योग के लिए वेलनेस कार्यक्रम में स्वस्थ जीवन के महत्वपूर्ण समारोह के लिए गतिशील और जीवंत शहर न्यूयॉर्क के प्रमुख सदस्यों में शामिल हो सकें।

समुदाय के नेता प्रेम भंडारी ने स्वामी अवधेशानंद गिरि के अमेरिका में ठहरने की निगरानी के लिए 21 सदस्यीय आयोजन समिति की स्थापना की है।

न्यूयॉर्क स्थित समुदाय के नेता प्रेम भंडारी ने इस मसले पर कहा कि भारतीय आध्यात्मिक गुरु जो विश्व स्तर पर हिंदुओं के बीच बहुत लोकप्रिय हैं और अमेरिका में उनके बड़े अनुयायी हैं, वह अगले सप्ताह उत्तरी अमेरिका के एक सप्ताह के दौरे पर आने वाले हैं। इस बीच भंडारी ने स्वामी अवधेशानंद गिरि के अमेरिका में ठहरने की निगरानी के लिए 21 सदस्यीय आयोजन समिति की स्थापना की है।

प्रतिष्ठित टाइम्स स्क्वायर में अनुदान समारोह के अलावा स्वामी अवधेशानंद गिरि न्यू जर्सी और लॉन्ग आइलैंड में समुदाय के सदस्यों के साथ भी बातचीत करेंगे। इसके बाद वह कनाडा में तीन दिन बिताएंगे। टाइम्स स्क्वायर पर स्वामी अवधेशानंद गिरी के साथ इस वर्ष अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। समिति के सदस्यों में से एक दिनेश गुप्ता ने कहा कि 2015 में इसकी स्थापना के बाद से कई भारतीय आध्यात्मिक नेताओं ने अमेरिका में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह का नेतृत्व किया है। इनमें बाबा राम देव, श्री श्री रविशंकर और सद्गुरु जग्गी वासुदेव प्रमुख हैं।

बता दें कि पिछले एक हफ्ते में भारतीय दूतावास ने नेशनल मॉल में मेगा इवेंट करने की तैयारी की है जिसमें हजारों योग उत्साही शामिल होने की उम्मीद है। हाल के अध्ययनों के अनुसार 3 करोड़ 60 लाख अमेरिकी हैं जो योग का अभ्यास करते हैं। पिछले चार वर्षों में अमेरिका में योग करने वालों की संख्या में 50 फीसदी से अधिक की वृद्धि हुई है।

नेशनल सेंटर फॉर कॉम्प्लिमेंटरी एंड इंटीग्रेटिव हेल्थ (NCCIH) के अनुसार योग का अभ्यास करने वाले 94 फीसदी अमेरिकियों का कहना है कि वे इसे कल्याण के लिए करते हैं। 60 फीसदी से अधिक योग उपयोगकर्ताओं को अधिक नियमित रूप से व्यायाम करने के लिए प्रेरित किया गया था, जिनमें से 40 फीसदी से अधिक उन्हें स्वस्थ खाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। एनसीसीआईएच ने कहा कि 55 फीसदी से अधिक योग उपयोगकर्ताओं ने नींद में सुधार की जानकारी मिली है जबकि 85 फीसदी में तनाव कम हुआ है।

वर्तमान में अमेरिका में एक लाख से अधिक योग शिक्षक पंजीकृत हैं। वहीं 12 फीसदी से अधिक योग उपयोगकर्ताओं ने शराब पीना बंद कर दिया है जबकि 25 फीसदी से अधिक ने धूम्रपान बंद कर दिया है। इस वर्ष का अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पूरे अमेरिका के शहरों में मनाया जाएगा, जिसकी तैयारी न्यूयॉर्क और अन्य प्रमुख शहरों जैसे बोस्टन, ह्यूस्टन, डलास, अटलांटा, लॉस एंजिल्स, शिकागो, सैन फ्रांसिस्को, सिएटल और मियामी में जोरों पर है।