भारतीय विश्वविद्यालयों में पढ़ने का सुनहरा अवसर, विदेशी नागरिक आइए, आपका स्वागत है

परिषद ने उन 37 देशों के नागरिकों से आवेदन मंगाए हैं, जहां इसके केंद्र स्थापित हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 30 अप्रैल है। नए सत्र के लिए फरवरी से आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। इसके लिए भारतीय दूतावास और आईसीसीआर सेंटर ने अपने सोशल मीडिया हैंडल से रिमाइंडर देने शुरू कर दिए हैं।

भारतीय विश्वविद्यालयों में पढ़ने का सुनहरा अवसर, विदेशी नागरिक आइए, आपका स्वागत है
विदेशी नागरिकों के लिए भारत में स्कॉलरशिप प्रोग्राम (प्रतीकात्मक फोटो)

नृत्य, संगीत, नाटक, मूर्तिकला, भाषा और व्यंजन के माध्यम से भारतीय संस्कृति से जुड़ने के इच्छुक विदेशी नागरिकों के लिए एक शानदार मौका इंतजार कर रहा है। दरअसल,  भारतीय संस्थानों और विश्वविद्यालयों से इन विषयों की पढ़ाई के लिए विदेशी नागरिकों के आवेदन  मंगाए जा रहे हैं। यह कोई सामान्य पाठ्यक्रम नहीं बल्कि एक छात्रवृत्ति योजना है जिसकी व्यवस्था विदेश मंत्रालय का विभाग भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (ICCR) करता है।

परिषद ने उन 37 देशों के नागरिकों से आवेदन मंगाए हैं, जहां इसके केंद्र स्थापित हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 30 अप्रैल है। नए सत्र के लिए फरवरी से आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसके लिए भारतीय दूतावास और आईसीसीआर सेंटर ने अपने सोशल मीडिया हैंडल से रिमाइंडर देने शुरू कर दिए हैं। अब दूतावासों ने आखिरी रिमाइंडर जारी किया है ताकि कोई भी इच्छुक विद्यार्थी इस मौके से न चूक जाए।

फिजी स्थित भारतीय उच्चायोग ने ट्वीट किया, 'अकादमिक वर्ष 2022-23 के लिए आईसीसीआर छात्रवृत्ति के आवेदन के लिए महज 11 दिन ही बचे हैं। 30 अप्रैल,2022 को समाप्त हो रहा है। '

आईसीसीआर के मुताबिक, कोविड के कारण 2020-21 और 2021-22 सत्र के छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाई करनी पड़ी थी लेकिन नए सत्र में छात्रों को भारत आकर ही पढ़ाई करनी होगी। वहीं, पिछले दो सत्र के छात्रों की ओर से स्टाइपेंड की मांग की जा रही है। इस पर आईसीसीआर ने बयान जारी कर कहा है कि हमारे नियमों के तहत कोई भी विद्यार्थी उस दिन के लिए स्टाइपेंड पाने का अधिकारी होता है जिस दिन वह भारत पहुंचता है।

बांग्लादेशी छात्रों के लिए हैं अलग नियम

बांग्लादेशी छात्रों के लिए छात्रवृत्ति की योजना के अलग नियम बनाए गए हैं। इच्छुक छात्रों को पहले पहले सुबर्णो जयंती पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। यहां सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन के बाद ही वह आईसीसीआर के छात्रवृत्ति पोर्टल पर आवेदन दे सकते हैं।