हेकेनक्रेज और स्वास्तिक के अंतर को समझे संसद और कनाडाई: सांसद आर्य

आर्य ओंटारियो प्रांत के नेपियन निर्वाचन क्षेत्र से सांसद हैं। उन्हें साल 2015 के कनाडाई संघीय चुनाव में हाउस ऑफ कॉमन्स में नेपियन सीट का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया था। वह साल 2019 के चुनाव में भी फिर से चुनकर आए हैं।

हेकेनक्रेज और स्वास्तिक के अंतर को समझे संसद और कनाडाई: सांसद आर्य

कनाडाई संसद में भारतीय मूल के सदस्य चंद्र आर्य ने सदन के सदस्यों और सभी कनाडाई लोगों से हिंदू धार्मिक पवित्र प्रतीक स्वास्तिक और नाजी प्रतीक हेकेनक्रेज के बीच अंतर करने का आह्वान किया। उन्होंने ट्विटर पर भाषण का एक वीडियो साझा किया है, जिसमें उन्होंने कहा कि कई धार्मिक विश्वासों के दस लाख से अधिक कनाडाई विशेष रूप से हिंदू-कनाडाई और स्वयं एक हिंदू-कनाडाई के रूप में मैं इस सदन के सदस्यों और सभी कनाडाई लोगों से हिंदू धार्मिक पवित्र प्रतीक स्वास्तिक और  हेकेनक्रेज के बीच अंतर करने का आह्वान करता हूं। नफरत के नाजी प्रतीक को जर्मन में हेकेनक्रेज या अंग्रेजी में हुक्ड क्रॉस कहा जाता है जबकि हिंदूओं के धार्मिक प्रतीक को स्वास्तिक कहते हैं।

इस वक्तवय के बाद आर्य ने संसद में अपने भाषण पर एक लिखित बयान भी जारी किया।

उन्होंने कहा कि प्राचीन भारतीय संस्कृत भाषा में स्वास्तिक का अर्थ है जो सौभाग्य और कल्याण लाता है। उन्होंने दोहराया कि स्वास्तिक की तुलना जर्मन नफरत के प्रतीक हकेंक्रेज से नहीं की जानी चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि कृपया नफरत के प्रतीक नाजी को स्वास्तिक कहना बंद करें। हम नफरत के नाजी प्रतीक हेकेंक्रेज या हुक्ड क्रॉस पर प्रतिबंध का समर्थन करते हैं। इसे स्वास्तिक कहना हम हिंदू-कनाडाई लोगों को हमारे धार्मिक अधिकार और दैनिक जीवन में हमारे पवित्र प्रतीक स्वास्तिक का उपयोग करने की स्वतंत्रता से वंचित करना है।