अजगरों की तस्करी के अपराध में भारतीय मलेशियाई पर लगा जुर्माना

इमिग्रेशन और चेकप्वाइंट अधिकारियों ने सात अप्रैल को ये अजगर बरामद किए थे जब उन्होंने मलेशिया में पंजीकृत कंटेनर ट्रक की तलाशी ली थी। इस ट्रक को पनियप्पन चला रहा था। ट्रक में इन अजगरों को ड्राइवर की सीट के ऊपर कंपार्टमेंट में एक स्टायरोफोम के बॉक्स में कपड़ों के बीच छिपाकर रखा गया था।

अजगरों की तस्करी के अपराध में भारतीय मलेशियाई पर लगा जुर्माना
Photo by David Clode / Unsplash

भारतीय मूल के एक मलेशियाई ट्रक चालक को दो रेटिक्यूलेटेड अजगरों की तस्करी के आरोप में 3600 अमेरिकी डॉलर (करीब 2.79 लाख रुपये) का जुर्माना लगाया गया है। 51 वर्षीय ट्रक चालक पुलेंथिरन पलनियप्पन इन अजगरों को दक्षिणी मलेशिया से सिंगापुर लगाया था। उस पर जुर्माना लगाने की कार्रवाई बुधवार को हुई।  

पलनियप्पन ने एक सुरक्षित प्रजाति को बिना परमिट के आयात करने के एक आरोप में दोष स्वीकार किया था। इसके अलावा सजा सुनाते वक्त दो आरोपों पर भी विचार किया गया था कि अजगरों को सुरक्षित तरीके से नहीं ले जाया गया था और यह सुनिश्चित करने के लिए वह उचित कदम नहीं उठाए गए थे।

A massive Reticulated Python. This is the longest type of snake in the world.
रेटिक्यूलेटेड अजगर (Reticulated Python) दक्षिण और दक्षिण-पूर्वी एशिया में पाया जाता है। यह दुनिया का सबसे लंबा सांप है। Photo by David Clode / Unsplash

रेटिक्यूलेटेड अजगर (Reticulated Python) दक्षिण और दक्षिण-पूर्वी एशिया में पाया जाता है। यह दुनिया का सबसे लंबा सांप है। कई देशों में इसकी खाल के लिए इसका शिकार किया जाता है। इसकी खाल का इस्तेमाल पारंपरिक दवाओं के निर्माण में होता है। इसके अलावा इस सांप की बिक्री भी की जाती है।

इमिग्रेशन और चेकप्वाइंट अधिकारियों ने सात अप्रैल को ये अजगर बरामद किए थे, जब उन्होंने मलेशिया में पंजीकृत कंटेनर ट्रक की तलाशी ली थी। इस ट्रक को पनियप्पन चला रहा था। इन अजगरों की स्थिति बहुत खराब थी, जिसकी वजह से इन्हें इनकी पीड़ा से मुक्ति दिलाने के लिए मृत्यु दे दी गई।

ट्रक में इन अजगरों को ड्राइवर की सीट के ऊपर कंपार्टमेंट में एक स्टायरोफोम के बॉक्स में कपड़ों के बीच छिपाकर रखा गया था। जांच में पता चला कि पलनियप्पन मलेशिया के एक व्यक्ति की सिंगापुर में एक अज्ञात व्यक्ति तक इन अजगरों को पहुंचाने में मदद कर रहा था। उसे इस काम के लिए लगभग 68 डॉलर (लगभग 5273 रुपये) मिलने थे।