भारतीय ने खोला ब्रिटेन में पहला 'वर्टिपोर्ट', भविष्य के परिवहन की शुरुआत!

अर्बन-एयरपोर्ट के कार्यकारी चेयरमैन और संस्थापक रिकी संधू ने कहा कि कोवेंट्री में एयर-वन का खुलना सेंट्रल इंग्लैंड के कोवेंट्री में एयर-वन की शुरुआत ऑटोनॉमस कार्गो ड्रोन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इससे संभावनाओं का नया संसार खुला है।

भारतीय ने खोला ब्रिटेन में पहला 'वर्टिपोर्ट', भविष्य के परिवहन की शुरुआत!

भारतीय मूल के एक उद्यमी रिकी संधू ने ब्रिटेन में पहले मिनी एयरपोर्ट 'वर्टिपोर्ट' की शुरुआत की है, जिसे भविष्य के परिवहन की शुरुआत कहा जा रहा है। सोमवार को मध्य इंग्लैंड के कोवेंट्री में सार्वजनिक प्रदर्शन के लिए इसे खोला गया था और इसको एयर-वन (Air-One) नाम दिया गया है।

अर्बन-एयरपोर्ट के कार्यकारी चेयरमैन और संस्थापक रिकी संधू ने कहा कि कोवेंट्री में एयर-वन का खुलना सेंट्रल इंग्लैंड के कोवेंट्री में एयर-वन की शुरुआत इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेक-ऑफ और लैंडिंग (eVTOL) वाहनों जैसे कि एयर टैक्सी और ऑटोनॉमस कार्गो ड्रोन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

सार्वजनिक प्रदर्शन के लिए एयर-वन मई के मध्य तक खुला रहेगा। अर्बन-एयरपोर्ट ने अगले पांच वर्षों के लिए पूरी दुनिया में 200 से अधिक वर्टिपोर्ट्स की शुरुआत करने की योजना बनाई है। माना जा रहा है कि कोवेंट्री में खुला यह वर्टिपोर्ट इनके लिए महत्वपूर्ण रूपरेखा उपलब्ध कराएगा।

भारतीय मूल के उद्यमी संधू ने कहा कि एयर-वन की शुरुआत एक महत्वपूर्ण क्षण है। 

इस अहम मौके पर भारतीय मूल के उद्यमी संधू ने कहा कि एयर-वन की शुरुआत एक महत्वपूर्ण क्षण है। यह परिवहन के नए युग के लिए शुरुआती बंदूक की तरह है। यह युग शून्य उत्सर्जन, शहरों के बीच भीड़-भाड़ से मुक्त यात्रा का है जो लोगों को स्वस्थ, खुश और अधिक जुड़ा हुआ बनाएगा।

संधू ने कहा कि कारों के लिए सड़कें हैं। ट्रेनों के लिए पटरियां हैं। विमानों के लिए एयरपोर्ट हैं। अब eVTOL के लिए एक अर्बन-एयरपोर्ट है। तैयारी से लेकर इसकी शुरुआत करने तक, अर्बन-एयरपोर्ट ने केवल 15 महीनों में एयर-वन को प्रस्तुत किया है। इससे संभावनाओं का नया संसार खुला है।

ब्रिटेन के उड्डयन मंत्री रॉबर्ट कोर्ट्स ने ट्विटर पर आश्वासन दिया है कि यह देश भर में लोगों और सामानों की यात्रा के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव लाएगा। यह कदम ब्रिटेन को स्वच्छ परिवहन के मोर्चे पर आगे लेकर आएगा जिससे निवेश और उच्च कुशल, हरित रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे।

जानिए क्या होता है वर्टिपोर्ट
बता दें कि वर्टिपोर्ट दरअसल एक ऐसा एयरपोर्ट होता है जहां विमान खड़े-खड़े उड़ान भरते हैं। ब्रिटेन की सरकार ने भी अर्बन-एयरपोर्ट का समर्थन किया है और ह्यूंदै (Hyundai) की सुपर्नल (Supernal) भी इसका सहयोग कर रही है। सुपर्नल अमेरिका की स्मार्ट व्हीकल्स सेवा प्रदाता है।