भारतीय मूल की उजरा जेया बनी तिब्बत के लिए अमेरिका की विशेष संयोजक

अमेरिकी विदेश विभाग की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, तिब्बत के मुद्दों के लिए अमेरिका की विशेष संयोजक के तौर पर उजरा जेया 2020 के तिब्बती नीति एवं सहयोग अधिनियम के अनुरूप तिब्बत के मामलों से संबंधित अमेरिकी सरकार की नीतियों, कार्यक्रमों और परियोजनाओं का समन्वय करेंगी।

भारतीय मूल की उजरा जेया बनी तिब्बत के लिए अमेरिका की विशेष संयोजक

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के प्रशासन ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए भारतीय मूल की राजनयिक उजरा जेया को तिब्बत के मुद्दों के लिए अपना विशेष संयोजक नियुक्त किया है। अमेरिका का यह कदम चीन के साथ एक और विवाद उत्पन्न कर सकता है जबकि दोनों देशों के बीच पहले ही तनाव की स्थिति बनी हुई है। अभी तक उजरा विदेश विभाग में नागरिक सुरक्षा, लोकतंत्र और मानवाधिकारों के लिए अवर सचिव की जिम्मेदारी संभाल रही थीं।

अब इस नई भूमिका में उजरा को तिब्बत पर एक समझौते के लिए चीन और बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा या उनके प्रतिनिधियों के बीच ठोस बातचीत को आगे बढ़ाने का काम सौंपा गया है। अपने राजनयिक करियर के दौरान उजरा भारत की राजधानी नई दिल्ली में भी काम कर चुकी हैं। उन्होंने साल 2018 में तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की नीतियों के विरोध में विदेश सेवा से त्यागपत्र दे दिया था। चीन के साथ तनाव के बीच बाइडेन प्रशासन की ओर से की गई यह नियुक्ति खासी अहम मानी जा रही है।