कनाडा में शेफ आकाश धाल ने रचा इतिहास, इस रिएलिटी शो के बने विजेता

भारत की राजधानी दिल्ली से आने वाले आकाश कलिनरी मैनेजमेंट (पाक कला प्रबंधन) की पढ़ाई करने टोरंटो के जॉर्ज ब्राउन कॉलेज आए थे। उन्होंने इस शो में पूरे आत्मविश्वास के साथ हिस्सा लिया और अपने हाथ के स्वाद का सबको दीवाना बना लिया।

कनाडा में शेफ आकाश धाल ने रचा इतिहास, इस रिएलिटी शो के बने विजेता

ओलंपिक से लेकर सौंदर्य और पाक कला प्रतियोगिताओं तक भारतीयों ने हर क्षेत्र में अपनी योग्यता का लोहा मनवाया है और देश को हर क्षेत्र में गर्व का अनुभव करने का मौका दिया है। ऐसी ही एक सफलता भारतीय मूल के शेफ आकाश धान ने अर्जित की है।

वह फूड नेटवर्क कनाडा के लोकप्रिय कुकिंग शो फायर मास्टर्स के विजेता बन गए हैं। उन्हें फायर मास्टर चैंपियन 2022 की उपाधि दी गई है। इस शो को जीतने के साथ उन्हें पुरस्कार में 10 हजार कनाडाई डॉलर (लगभग छह लाख रुपये) की राशि भी मिली है।

फायर मास्टर्स शो में दुनिया भर के 30 शेफ के बीच प्रतिस्पर्धा थी।

मूल रूप से भारत की राजधानी दिल्ली से आने वाले आकाश कलिनरी मैनेजमेंट (पाक कला प्रबंधन) की पढ़ाई करने टोरंटो के जॉर्ज ब्राउन कॉलेज आए थे। उन्होंने इस शो में पूरे आत्मविश्वास के साथ हिस्सा लिया और अपने हाथ के स्वाद का सबको दीवाना बना लिया।

फायर मास्टर्स शो में दुनिया भर के 30 शेफ के बीच प्रतिस्पर्धा थी। इसमें खाना बनाने में आने वाली विभिन्न चुनौतियों का सामना करना पड़ा। अंतिम चुनौती में आकाश के सामने इस शो के एक जज से प्रतिस्पर्धा करनी थी। लेकिन इसमें भी जीत आकाश के हाथ ही लगी।

अपनी इस सफलता को लेकर आकाश कहते हैं कि मैं सौभाग्यशाली हूं कि मैं ऐसे परिवार में पला बढ़ा जहां मेरी मां हम सबके लिए खाना बनाती थी। कई वर्षों तक उन्हें देखते-देखते मुझमें भी खाना बनाने की रुचि पैदा हुई और मैंने इसे पेशा बनाने का विचार किया। आकाश धाल इस शो को जीतने वाले पहले भारतीय मूल के प्रतिभागी बन गए हैं।