कनाडा के रेस्तरां ने भारतीय छात्रा से की थी बेईमानी, चुकाने पड़े 16 हजार डॉलर

मंत्रालय ने कहा है कि हमने मामले की जांच 23 दिसंबर को शुरू की थी और पाया था कि शिकायत वैध थी। मंत्रालय ने पुष्टि की है कि चैट हट विवाद का निपटारा करने पर सहमत हो गया है और उसने सतिंदर को 16,495.29 कनाडाई डॉलर (लगभग नौ लाख 80 हजार 748 रुपये)का भुगतान किया है।

कनाडा के रेस्तरां ने भारतीय छात्रा से की थी बेईमानी, चुकाने पड़े 16 हजार डॉलर

कनाडा के ओंटारियो में ब्रैम्पटन में रहने वाली एक भारतीय छात्रा ने अवैतनिक मजदूरी के एक मामले में 16 हजार कनाडाई डॉलर (लगभग नौ लाख 51 हजार 300 रुपये) जीते हैं। 22 वर्षीय सतिंदर कौर ग्रेवाल ब्रैम्पटन में एक स्थानीय रेस्तरां संचालकों के खिलाफ अपनी शिकायत लेकर श्रम मंत्रालय के पास गई थीं, जहां उनके हक में फैसला सुनाया गया।

ब्रैम्पटन में बड़ी संख्या में दक्षिण एशियाई समुदाय रहता है और भारतीय छात्रों को अक्सर वहां छोटे व्यवसायों के साथ पार्ट टाइम काम मिल जाता है। सतिंदर ने यहां के एक रेस्तरां चैट हट के खिलाफ पिछले साल दिसंबर में ओंटारियो श्रम मंत्रालय के पास शिकायत दर्ज कराई थी। शिकायत के अनुसार रेस्तरां मालिक ने सतिंदर को नकद भुगतान किया, ओवरटाइम नियमों का उल्लंघन किया और छह महीने काम करने के दौरान उसके मेहनताने में से करीब 18 हजार कनाडाई डॉलर (लगभग 10 लाख 70 हजार 213 रुपये) की चोरी की। इसके चलते सतिंदर को कई आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ा।