भारतीय-अमेरिकियों ने मिलकर तैयार किया नया OTT प्लेटफॉर्म, क्या है खास?

टेक प्रोजेक्ट के तकनीकी सलाहकार राहिल मांजी ने कहा कि आज बॉलीवुड और हॉलीवुड के अधिकांश शीर्ष फिल्म निर्माता ओटीटी के लिए सामग्री बना रहे हैं। भारत का ओटीटी बाजार सबसे तेजी से बढ़ रहा है और इसमें दुनिया में सबसे बड़ा बनने की क्षमता है।

भारतीय-अमेरिकियों ने मिलकर तैयार किया नया OTT प्लेटफॉर्म, क्या है खास?
Photo by Samantha Borges / Unsplash

भारतीय-अमेरिकी उद्यमियों के एक समूह ने एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है, जहां फिल्मों की स्क्रीनिंग से लेकर राजनीतिक रैलियों, टाउन हॉल और संगीत कार्यक्रमों की मेजबानी की जा सकती है और नियमित वीडियो-कॉन्फ्रेंस की सीमाओं को पार करते हुए एक ही समय में 30,000 लोगों द्वारा एक्सेस किया जा सकता है।

निवेशकों, रियल एस्टेट, डॉक्टरों, शिक्षाविदों और युवा फैशन डिजाइनरों से लेकर विविध व्यवसायों के भारतीय-अमेरिकी उद्यमियों के एक समूह द्वारा नामित 'वी मस्ट मीट' नाम के इस नए मंच के समर्थकों का कहना है कि यह प्रौद्योगिकी पूरी तरह से अमेरिका में विकसित की गई है।

न्यूयॉर्क स्थित वी मस्ट मीट के निर्माता और संस्थापक अल मेसन ने कहा कि यह लोगों के व्यावसायिक बैठकों, राजनीतिक रैलियों, टाउन हॉल, संगीत कार्यक्रमों, स्क्रीन ऑनलाइन फिल्मों की स्क्रीनिंग, शिक्षा प्रदान करने और चिकित्सा अनुसंधान करने के तरीके को बदल देगा। मेसन ने कहा कि 'वी मस्ट मीट' पहला वीडियो-कॉन्फ्रेंस प्लेटफॉर्म है जिसमें बॉलीवुड और हॉलीवुड फिल्मों को ऑनलाइन प्रदर्शित करने की सुविधा है। यह एक ओवर-द-टॉप (ओटीटी) प्लेटफॉर्म के रूप में कार्य करता है। यह एक एक ऑनलाइन थिएटर के रूप में भी काम कर सकता है जहां फिल्म निर्माता अपनी सिनेमाई सामग्री प्रदर्शित कर सकते हैं।

टेक प्रोजेक्ट के तकनीकी सलाहकार राहिल मांजी ने कहा कि आज बॉलीवुड और हॉलीवुड के अधिकांश शीर्ष फिल्म निर्माता ओटीटी के लिए सामग्री बना रहे हैं। इसमें विशेष रूप से ऑनलाइन स्क्रीनिंग के लिए ज्यादा ध्यान दे रहे हैं। भारत का ओटीटी बाजार सबसे तेजी से बढ़ रहा है और इसमें दुनिया में सबसे बड़ा बनने की क्षमता है। 'वी मस्ट मीट' एक प्रौद्योगिकी कंपनी Iotum द्वारा संचालित और प्रबंधित है।

न्यूयॉर्क में हेल्थ केयर और प्रमुख अस्पतालों में विभिन्नि नेतृत्व पदों पर कार्य कर चुके एक प्रसिद्ध पेशेवर और सर्जन भारतीय-अमेरिकी राज भयानी ने कहा कि 'वी मस्ट मीट' हेल्थ केयर को आसान और सुरक्षित बनाता है और स्टेट आफ द आर्ट फीचर के लिए सुरक्षित और प्रबंधनीय है। मेडिकल छात्रों को ऑपरेटिंग रूम में रहे बिना इसके माध्यम से रीयल टाइम सर्जरी को जानने और समझने का मौका मिलेगा। इसके अलावा देश भर में या किसी अन्य महाद्वीप में बैठे होने के बाद भी मेडिकल छात्र सेमिनार, मीटिंग्स और अपनी कक्षाएं ले सकेंगे।

बता दें कि कंपनी ने घोषणा की कि 'वी मस्ट मीट' जल्द ही इसी ब्रांड के तहत थीम पार्क, बुटीक होटल, रिसॉर्ट और रेस्तरां लॉन्च करने जा रहा है।