पैरासेलिंग के दौरान भारतीय मूल की महिला की मौत को लेकर उठते सवाल

एक नाविक ने तीनों को पानी से टकराते देखा और उन्हें बचाने के लिए दौड़ा। पीड़ितों को अपनी नाव में खींच लिया। लेकिन इस दौरान सुप्रजा की मौत हो चुकी थी। पैरासेलिंग विशेषज्ञ मार्क मैककुलोह का कहना है कि इस त्रासदी को रोका जा सकता था। एक बार जब आप लाइन काट लेते हैं, तो आप स्थिति पर नियंत्रण खो देते हैं।

पैरासेलिंग के दौरान भारतीय मूल की महिला की मौत को लेकर उठते सवाल

अमेरिका में इलिनोइस के सैमबर्ग की एक भारतीय मूल की अमेरिकी महिला की पिछले हफ्ते फ्लोरिडा में पैरासेलिंग ( एक ऐसा खेल जिसमें पैराशूट पहनते हैं और हवा में तैरने के लिए मोटर बोट के पीछे खींचे जाते हैं) दुर्घटना में मौत हो गई थी। भारत के आंध्र प्रदेश राज्य की मूल निवासी 33 साल की सुप्रजा अलापार्थी हादसे के वक्त अपने 10 साल के बेटे श्रीक्षित अलापार्थी और 9 साल के भतीजे विशांत साड्डा के साथ थीं। अचानक तूफान के कारण पैरासेल की लाइन को काट दिया गया। लोकल न्यूज चैनल द्वारा जारी एक वीडियो में तीनों को पानी में गिरते हुए दिखाया गया है। इस हादसे के दौरान लाइन काटने को लेकर तमाम तरह के सवाल खड़े किए जा रहे हैं।

फिशिंग गाइड जॉन कैलियन का कहना है कि हादसे के दिन तूफान अचानक विकसित हुआ। अचानक तापमान में 10 डिग्री की गिरावट आई और अजीब तरह से हवा चलने लगी।

30 मई को हुए इस हादसे में सुप्रजा अलापार्थी की मौत हो गई, जबकि विशांत साड्डा को गंभीर और श्रीक्षित अलापार्थी को मामूली चोटें आईं। विशांत को निकलॉस चिल्ड्रन हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। जबकि श्रीक्षित को प्राथमिक इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई। बताया गया है कि वहां मौजूद एक नाविक ने तीनों को पानी से टकराते देखा और उन्हें बचाने के लिए दौड़ पड़े। पीड़ितों को अपनी नाव में खींच लिया। लेकिन इस दौरान सुप्रजा की मौत हो चुकी थी।

फिशिंग गाइड जॉन कैलियन का कहना है कि हादसे के दिन तूफान अचानक विकसित हुआ। अचानक तापमान में 10 डिग्री की गिरावट आई और खतरनाक हवा चलने लगी। न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, टो लाइन को काटने का निर्णय कैप्टन डेनियल काउच द्वारा लिया गया था। उनकी तरफ से बताया गया है कि उन्हें थी उम्मीद थी कि पैरासेल के उतरने के बाद वह उन्हें बचाने में सक्षम होंगे, लेकिन ऐसा नहीं हो सका।

इस बीच, पैरासेलिंग विशेषज्ञ मार्क मैककुलोह का कहना है कि इस त्रासदी को रोका जा सकता था। मैंने वास्तव में अपने पूरे जीवनकाल में तेज हवाओं में लाइन काटने का प्रयोग किया है और मुझे पता चला है कि यह एक अच्छा विचार नहीं है। उन्होंने कहा कि एक बार जब आप लाइन काट लेते हैं, तो आप स्थिति पर नियंत्रण खो देते हैं। पैरासेल कंपनी के एक अधिकारी का कहना है कि उन्होंने नियम के अनुसार सब कुछ किया।