भारतीय-अमेरिकी मूल के दो छात्रों को मिली छात्रवृत्ति, ब्रिटेन में करेंगे पढ़ाई

छात्रवृत्ति पाने वालों में एक भारतीय मूल के रोहित गोयल ने येल विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में बीए किया है। वहीं, येल विश्वविद्यालय के ही भारतीय मूल के छात्र अखिल राजन को भी ब्रिटेन में आगे की पढ़ाई का मौका मिलेगा। वह भी छात्रवृत्ति पाने वालों में शामिल हैं।

भारतीय-अमेरिकी मूल के दो छात्रों को मिली छात्रवृत्ति, ब्रिटेन में करेंगे पढ़ाई

ब्रिटेन के मार्शल एड कमेमरेशन कमीशन (Marshall Aid Commemoration Commission) ने 2022 के लिए आठ क्षेत्रीय समिति की ओर से चुने गए मार्शल छात्रवृत्ति के विजेताओं के नाम का ऐलान कर दिया है। ब्रिटेन में इनकी आगे की पढ़ाई बिल्कुल मुफ्त होगी। इन्हें हर तरह की सुविधाएं दी जाएंगी। इनमें भारतीय मूल के दो अमेरिकी छात्रों रोहित गोयल और अखिल राजन का नाम भी शामिल है। रोहित गोयल येल विश्वविद्यालय के अर्थशास्त्र के छात्र रह चुके हैं और अध्ययन से जुड़ी कई प्रतियोगिता में अपना जलवा दिखा चुके हैं। वहीं, अखिल राजन इसी विश्वविद्यालय में रिसर्च स्कॉलर हैं और राजनीति विज्ञान की गहरी समझ रखते हैं।

बता दें कि हर साल 40 प्रतिभावान छात्रों को इस छात्रवृत्ति के लिए चुना जाता है। इन छात्रों को ब्रिटेन में जाकर किसी भी क्षेत्र में पोस्ट ग्रैजुएट करने का मौका मिलेगा। इसके साथ ही रहने-खाने का खर्च सहित फीस के लिए भी इन्हें चिंता करने की कोई जरूरत नहीं होगी। सितंबर 2022 से ये छात्र ब्रिटेन में अपनी पढ़ाई शुरू कर देंगे। बता दें कि पूर्व स्टेट सेक्रेटरी जॉर्ज सी मार्शल के नाम पर इस छात्रवृत्ति की शुरुआत वर्ष 1953 में की गई थी। द्वितीय विश्व युद्ध में अमेरिकी सहायता के लिए कृतज्ञता जताने के लिए ब्रिटेन की तरफ से यह प्रोग्राम शुरू किया गया था।