संस्कृतियों के बीच खाई पाटने में जुटे पटेल, विश्व के बेहतरीन शिक्षकों में भी नाम है

आकाश ने बताया कि उन्होंने 170 देशों से करीब 1200 स्वयंसेवकों को हैप्पी वर्ल्ड फाउंडेशन के ग्लोबल कनेक्ट डाटाबेस से जोड़ा। उन्होंने बताया कि हैप्पी वर्ल्ड फाउंडेशन टेक्सास स्थित एक स्वैच्छिक संस्था है जिसकी स्थापना उन्होंने अपने जुड़वा भाई के गुजर जाने के बाद की।

संस्कृतियों के बीच खाई पाटने में जुटे पटेल, विश्व के बेहतरीन शिक्षकों में भी नाम है

भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक आकाश पटेल को विदेशी भाषा अध्ययन के लिए अमेरिकन कॉउंसिल का अध्यक्ष चुना गया है। वह इस पद पर 2023 से काम करेंगे। आकाश पटेल अमेरिका के टेक्सास राज्य के उत्तर पूर्वी भाग में स्थित डैलस शहर के इग्नाइट मिडिल स्कूल में स्पेनिश पढ़ाते हैं। आकाश न सिर्फ भाषा का ज्ञान लोगों को दे रहे हैं, बल्कि शिक्षा के माध्यम से अलग-अलग संस्कृतियों के बीच खाई को भी भरने की मुहिम में भी जुटे हैं। अपने काम के लिए आकाश को कई तरह के पुरस्कारों से नवाजा जा चुका है।

ओकलामा के छोटे से ग्रामीण समुदाय में पले बढ़े आकाश पटेल को पांच भाषाओं में महारत हासिल है। वह 50 से अधिक देशों की यात्रा कर चुके हैं। पटेल का कहना है कि भाषा और अध्ययन को लेकर अलग-अलग संस्कृतियों के बीच जो एक खाई है, वह उसे पाटना चाहते हैं। उनका मिशन विविध संस्कृति के बीच एक पुल का काम कराना है। अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए सबसे पहले उन्होंने दुनिया में रह रहे अपने जानने वालों को ऑनलाइन मंच पर वीडियो कॉल के माध्यम से जुटाना शुरू किया। उनके स्टूडेंट जूम, स्काइप और गूगल मीट का इस्तेमाल करते हैं।