भारतीय अमेरिकी बाल रोग विशेषज्ञों ने बच्चों में कोविड संक्रमण पर क्या खास कहा

अमेरिका में ओमिक्रोन की वृद्धि के बीच बच्चों को डेल्टा संस्करण की तुलना में चार गुना अधिक दर पर अस्पताल में भर्ती कराया गया। 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चे जो अभी तक टीकाकरण के योग्य नहीं हैं, विशेष रूप से अस्पताल में भर्ती किए गए और मृत्यु की चपेट में थे।

भारतीय अमेरिकी बाल रोग विशेषज्ञों ने बच्चों में कोविड संक्रमण पर क्या खास कहा
सीडर सिनाई मेडिकल सेंटर (बाएं) में बाल रोग संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ. प्रिया सोनी और स्टैनफोर्ड चिल्ड्रेन हेल्थ में बाल चिकित्सा पल्मोनोलॉजिस्ट डॉ. मनीषा नेवास्कर।

अमेरिका में 12.3 मिलियन (करीब एक करोड़ 23 लाख) बच्चे कोरोना संक्रमण काल में इस बीमारी से पाए गए। ये संक्रमिति बच्चे कुछ राज्यों में वायरस की वजह से अस्पतालों में भर्ती हुए लोगों में 1.5 प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करते हैं। यहां मौतों के मामले भी बढ़ रहे हैं। यह जानकारी अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ पीडियाट्रिक्स द्वारा पिछले दिनों जारी जारी आंकड़ों में दी गई है।

रोग नियंत्रण केंद्र (Centers for Disease Control ) ने 15 फरवरी को नए निष्कर्ष जारी किए जिससे पता चला कि ओमिक्रोन की वृद्धि के बीच बच्चों को डेल्टा संस्करण की तुलना में चार गुना अधिक दर पर अस्पताल में भर्ती कराया गया। पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चे जो अभी तक टीकाकरण के योग्य नहीं हैं, विशेष रूप से अस्पताल में भर्ती किए गए और जो मृत्यु की चपेट में थे।