भारतीय अमेरिकी भव्या लाल नासा के इस नए कार्यालय का करेंगी नेतृत्व

स्पेस पॉलिसी ऑनलाइन की रिपोर्ट के अनुसार भव्या लाल साल की शुरुआत से ही नासा की एक प्रमुख सार्वजनिक आवाज रही हैं। साथ ही कई सम्मेलनों और वेबिनार में एजेंसी का प्रतिनिधित्व करती हैं। प्रौद्योगिकी, नीति और रणनीति का उनका नया कार्यालय उप प्रशासक पाम मेलरॉय को रिपोर्ट करेगा।

भारतीय अमेरिकी भव्या लाल नासा के इस नए कार्यालय का करेंगी नेतृत्व

नासा ने हाल ही में भारतीय मूल की अमेरिकी नागरिक भव्या लाल को एजेंसी के नव निर्मित प्रौद्योगिकी, नीति और रणनीति कार्यालय का नेतृत्व करने की जिम्मेदारी सौंपी है। भव्या लाल बाइडेन प्रशासन द्वारा नियुक्त की गई हैं। भव्या ने कार्यालय के उद्घाटन के बाद से एजेंसी में कई पदों पर कार्य किया है। वह अब पुनर्गठन किए गए कार्यालय में कार्यावाहक मुख्य प्रौद्योगिकीविद् के रूप में काम करेंगी।

Ocean clouds seen from space
विशेषज्ञ के रूप में लाल को मंगल पर मनुष्यों को भेजने के लिए परमाणु थर्मल प्रणोदन और परमाणु विद्युत प्रणोदन के गुणों का आकलन करने वाली राष्ट्रीय अकादमियों की समिति के सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया था। Photo by NASA / Unsplash

स्पेस पॉलिसी ऑनलाइन की रिपोर्ट के अनुसार लाल साल की शुरुआत से ही नासा की एक प्रमुख सार्वजनिक आवाज रही हैं। साथ ही कई सम्मेलनों और वेबिनार में एजेंसी का प्रतिनिधित्व करती हैं। इंस्टीट्यूट फॉर डिफेंस एनालिसिस साइंस एंड टेक्नोलॉजी पॉलिसी इंस्टीट्यूट में एक अंतरिक्ष नीति विशेषज्ञ के रूप में लाल को मंगल पर मनुष्यों को भेजने के लिए परमाणु थर्मल संचालित शक्ति (Propulsion) और परमाणु विद्युत संचालित शक्ति के गुणों का आकलन करने वाली राष्ट्रीय अकादमियों की समिति के सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया था।