परोपकार: दिव्यांगों की मददगार भारतीय-अमेरिकी एनजीओ ने जुटाई बड़ी राशि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी एनजीओ संस्थापक प्रणव देसाई को पत्र लिखकर शुभकामना दी थी। प्रधानमंत्री ने पत्र में एनजीओ की प्रदर्शनी की सफलता की कामना करते हुए लिखा कि, 'दिव्यांग जनों के लिए प्रौद्योगिकी आधारित सहायक समाधान प्रदर्शित करने के लिए वीओएसएपी की यह पहल सराहनीय है।

परोपकार: दिव्यांगों की मददगार भारतीय-अमेरिकी एनजीओ ने जुटाई बड़ी राशि

अमेरिका में स्थित भारतीय-अमेरिकी नागरिकों की ओर से संचालित होने वाले एक गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) ने भारत में दिव्यांग लोगों की सहायता के लिए दो करोड़ रुपये से अधिक की राशि जुटाई है। 'वॉयस ऑफ स्पेशली एबल्ड पीपल' (VOSAP) नामक इस एनजीओ ने अपने सालाना कार्यक्रम के दौरान यह राशि जुटाई। इसका उद्देश्य दिव्यांगों और उनके परिवारों के बीच बाजार में उपलब्ध सहायक उपकरणों के बारे में जागरुकता फैलाना और उनकी पहुंच बिना किसी शुल्क के एनजीओ की प्रदर्शनियों तक सुनिश्चित करना है।

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एनजीओ के संस्थापक को शुभकामना पत्र भेजा है।

विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने किया उद्घाटन
भारत की विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने रविवार को इस एनजीओ की ओर से आयोजित एक प्रदर्शनी का उद्घाटन किया था। लेखी ने इस दौरान कहा कि मैं मानती हूं कि दिव्यागों के लिए एक समावेशी भारत का निर्माण करने का स्वप्न सहायक प्रौद्योगिकी के जरिए ही साकार किया जा सकता है। उन्होंने कहा, 'इस कार्यक्रम में हिस्सा ले रहे सभी लोग फिर चाहे वह दिव्यांग जन हों, इनोवेटर हों, दुकानदार हों, एनजीओ हों... जो भी लोग हमारे इस संदेश को आगे ले जाना चाहते हैं, वो सभी लोग वीओएसएपी के साथ मिलकर काम करें।'