भारतीय-अमेरिकी रक्षा विशेषज्ञ विवेक लाल को सलाम, मिलेगा यह सम्मान

हाल ही में विवेक लाल को केंटकी के गवर्नर की ओर से 'केंटकी कर्नल' सम्मान से भी नवाजा गया था। बता दें कि ‘केंटकी कर्नल’ अमेरिकी प्रांतों के गवर्नर की ओर से दिए जाने वाले सबसे अहम सम्मानों में से एक है।

भारतीय-अमेरिकी रक्षा विशेषज्ञ विवेक लाल को सलाम, मिलेगा यह सम्मान

‘जनरल एटॉमिक्स ग्लोबल कॉरपोरेशन’ के भारतीय-अमेरिकी मुख्य कार्यकारी विवेक लाल को रक्षा क्षेत्र में उनके योगदान के लिए ‘इंडो-अमेरिकन चैंबर ऑफ कॉमर्स’ (IACC) ने प्रतिष्ठित ‘आंत्रेप्रेन्योर लीडरशिप अवार्ड’ से सम्मानित करने का फैसला किया है। 53 वर्षीय लाल को 'रक्षा एवं उड्डयन क्षेत्र में वैश्विक नेता' श्रेणी के अवार्ड के लिए चयनित किया गया है।

शुक्रवार को एक ऑनलाइन कार्यक्रम के दौरान विवेक लाल को इस प्रतिष्ठित अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। भारत के केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत करेंगे। उल्लेखनीय है कि लाल ने बोइंग, लॉकहीड मार्टिन और जनरल एटॉमिक्स में रक्षा कारोबार को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

हाल ही में विवेक लाल को केंटकी के गवर्नर की ओर से 'केंटकी कर्नल' सम्मान से भी नवाजा गया था।

हाल ही में विवेक लाल को केंटकी के गवर्नर की ओर से 'केंटकी कर्नल' सम्मान से भी नवाजा गया था। बता दें कि ‘केंटकी कर्नल’ अमेरिकी प्रांतों के गवर्नर की ओर से दिए जाने वाले सबसे अहम सम्मानों में से एक है। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज बुश, जिमी कार्टर, लिंडन जॉनसन, रोनाल्ड रीगन उन हस्तियों में शामिल हैं, जिन्हें यह सम्मान दिया जा चुका है।

उल्लेखनीय है कि विवेक लाल को पिछले साल 'यूएस चैंबर ऑफ कॉमर्स' (USCC) के अंतरराष्ट्रीय सलाहकार समूह में शामिल किया गया था। इससे साथ ही वह अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन डीसी में ‘यूएस जापान बिजनेस काउंसिल’ (USJBC)) और ‘यूएस इंडिया बिजनेस काउंसिल’ (UIBC) के निदेशक मंडल में भी अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

साल 2018 में अमेरिका प्रशासन ने उन्हें परिवहन विभाग के कैबिनेट सचिव के प्रमुख सलाहकार पद पर नियुक्त किया था। आईएसीसी या इंडो-अमेरिकन चैंबर ऑफ कॉमर्स की स्थापना साल 1968 में हुई थी। यह भारत और अमेरिका के बीच आर्थिक संबंधों को बढ़ाने के लिए गठित किया गया एक शीर्ष द्विपक्षीय प्रकोष्ठ है।