पटेल को इसलिए मिली गूगल की ग्लोबल डिजिटल हेल्थ स्ट्रेटेजी की कमान

गूगल के भारतीय मूल के सीईओ सुंदर पिचाई ने बीते कुछ वर्षों में हेल्थ और हेल्थ केयर के क्षेत्र में गूगल की भागीदारी और बढ़ाई है। पटेल डिजिटल हेल्थ को हेल्थकेयर के लिए एक नए युग में 'गेम चेंजर' बताते हैं।

पटेल को इसलिए मिली गूगल की ग्लोबल डिजिटल हेल्थ स्ट्रेटेजी की कमान

टेक क्षेत्र की दिग्गज कंपनी गूगल ने भारतीय-अमेरिकी बकुल पटेल को अपनी ग्लोबल डिजिटल हेल्थ स्ट्रैटेजी और रेगुलेटरी का वरिष्ठ निदेशक नियुक्त किया है। बकुल पटेल पूर्व में अमेरिकन फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) के रेगुलेटर भी रह चुके हैं।

एफडीए में एक दशक से अधिक समय तक काम करने वाले अभी तक ग्लोबल स्ट्रेटेजी एंड इनोवेशन के चीफ डिजिटल हेल्थ ऑफिसर थे। अपनी इस नियुक्ति को लेकर पटेल ने कहा कि मैं अरबों लोगों के स्वास्थ्य को बेहतर करने में मदद करने के लिए गूगल हेल्थ के एक अद्भुत मिशन का हिस्सा बनकर बहुत उत्साहित महसूस कर रहा हूं।

It’s one those moment when you look at something and get the impression that something’s wrong. Like you look at the sky and see your web browser on the screen of your computer ;)
पटेल ने कहा, मैं ऐसी दुनिया बनाना चाहता हूं जहां उस आबादी को भी स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सकें जो अभी तक इनसे वंचित है। Photo by Pawel Czerwinski / Unsplash

पटेल ने कहा कि मैं गूगल और अल्फाबेट में हेल्थ टीमों से सीखने और एकीकृत डिजिटल स्वास्थ्य और नियामक रणनीति बनाने में मदद करने के लिए उत्सुक हूं। बता दें कि गूगल के भारतीय मूल के सीईओ सुंदर पिचाई ने बीते कुछ वर्षों में हेल्थ और हेल्थ केयर के क्षेत्र में गूगल की भागीदारी और बढ़ाई है।

बकुल पटेल ने आगे कहा कि एफडीए में मेरे कार्यकाल के दौरान मेरा सबसे बड़ा उद्देश्य डिजिटल हेल्थकेयर तक सबकी समान पहुंच उपलब्ध कराना था। पटेल डिजिटल हेल्थ को हेल्थकेयर के लिए एक नए युग में 'गेम चेंजर' बताते हैं। उन्होंने कहा कि हम इस यात्रा के शुरुआती चरण में हैं और अभी हमें बहुत काम करना है।

उन्होंने कहा कि मैं ऐसी दुनिया बनाना चाहता हूं जहां उस आबादी को भी स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सकें जो अभी तक इनसे वंचित है। एक ऐसी दुनिया जहां हम लक्षण दिखने से पहले ही डिजिटल इंफॉर्मेशन और टेक्नोलॉजी की मदद से बीमारी की पहचान कर सकें, उसका इलाज कर सकें और लोगों की जान बचा सकें।