अमेरिकी निर्यात और निवेश को मजबूत करेंगे अरुण, मिली अहम जिम्मेदारी

अमेरिकी सीनेट ने इस महीने की सात तारीख को उनके नाम पर मुहर लगाई थी। अरुण को अंतरराष्ट्रीय व्यापार के मुद्दों पर कंपनियों, अंतरराष्ट्रीय संगठनों और अमेरिकी सरकार के सलाहकार के रूप में काम करने का 20 से अधिक वर्षों का अनुभव है।

अमेरिकी निर्यात और निवेश को मजबूत करेंगे अरुण, मिली अहम जिम्मेदारी

अमेरिका ने निर्यात को बढ़ावा देने और निवेश को आकर्षित करने के लिए भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक को अहम जिम्मेदारी सौंपी है। इस शख्सियत का नाम है अरुण वेंकटरमण। वैश्विक बाजारों के लिए सहायक वाणिज्य मंत्री और अंतरराष्ट्रीय व्यापार प्रशासन के लिए अमेरिकी एवं विदेशी वाणिज्यिक सेवा के महानिदेशक के रूप में उनकी नियुक्ति की गई है। अरुण अमेरिका और विदेशों में काम करने वाले 1,400 से अधिक कर्मचारियों की टीम का नेतृत्व करेंगे।

वेंकटरमण को राष्ट्रपति बाइडन द्वारा नामित किया गया था। अमेरिकी सीनेट ने इस महीने की सात तारीख को उनके नाम पर मुहर लगाई थी। अरुण को अंतरराष्ट्रीय व्यापार के मुद्दों पर कंपनियों, अंतरराष्ट्रीय संगठनों और अमेरिकी सरकार के सलाहकार के रूप में काम करने का 20 से अधिक वर्षों का अनुभव है। वह वाणिज्य मंत्री के परामर्शदाता के रूप में, व्यापार और अन्य अंतरराष्ट्रीय आर्थिक मामलों के विभाग के सलाहकार के रूप में भी सेवाएं दे चुके हैं। वह अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के प्रशासन में में भी काम कर चुके हैं।

वेंकटरमण को राष्ट्रपति बाइडन द्वारा नामित किया गया था। अमेरिकी सीनेट ने इस महीने की सात तारीख को उनके नाम पर मुहर लगाई थी। 

अमेरिका की वाणिज्य मंत्री जीना रायमोंडो का कहना है कि वाणिज्य विभाग अमेरिकी व्यापार और कर्मचारियों को आर्थिक तंगी से उबरने में मदद करता है, जो कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण प्रभावित हुई है। ऐसे में व्यापार, कानून और वाणिज्यिक नीति में अरुण की विशेषज्ञता बहुमूल्य साबित होगी। अरुण के अनुभव और नेतृत्व में अमेरिकी सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्र को एक दिशा मिली और व्यापारिक चुनौतियों से पार पाने में भी मदद मिली। अपने काम की बदौलत उन्होंने सरकार के भीतर और बाहर दोनों जगह सम्मान हासिल किया है।

अरुण का कहना है कि व्यापार के क्षेत्र में काम करते हुए 20 से अधिक वर्षों में, मैं प्रत्यक्ष रूप से उस मूल्य का साक्षी बना, जिसका अमेरिकी कंपनियां और कर्मचारी दुनिया के हर कोने में प्रतिनिधित्व करते हैं। दुनिया इसलिए अमेरिका का रुख करती है क्योंकि हमारे पास उत्पाद, सेवाएं, विशेषज्ञता, अनुभव और उद्यमशीलता की भावना है। उन्होंने अपनी नियुक्ति के लिए राष्ट्रपति बाइडन, वाणिज्य मंत्री जीना रायमोंडो और अमेरिकी सीनेट का आभार जताया है।

वेंकटरमण ने कोलंबिया लॉ स्कूल से कानून और कूटनीति में मास्टर ऑफ आर्ट्स और टफ्ट्स यूनिवर्सिटी से बीए किया है। वह यूएस कोर्ट ऑफ इंटरनेशनल ट्रेड में जज जेन ए रेस्टानी के साथ काम कर चुके हैं। नया पदभार ग्रहण करने से पहले वह वाणिज्य सचिव के सलाहकार के रूप में का कर चुके हैं। जहां वह व्यापार और अन्य अंतरराष्ट्रीय आर्थिक मामलों पर विभाग को सलाह देते थे।