हवाई यात्रा को लेकर ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच हुआ एयर बबल समझौता

भारत के नाग​रिक उड्डयन महानिदेशालय से मिली जानकारी के अनुसार 31 जनवरी 2022 तक अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को सामान्य संचालन निलंबित है। हालांकि कार्गो उड़ानें और चुनिंदा देशों के साथ द्विपक्षीय एयर बबल समझौते के तहत उड़ानें संचालित की जा रही हैं।

हवाई यात्रा को लेकर ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच हुआ एयर बबल समझौता
Photo by Hanson Lu / Unsplash

भारतीय और भारतीय प्रवासियों के लिए महत्वपूर्ण देशों में से एक ऑस्ट्रेलिया के साथ भारत सरकार ने आखिरकार एयर बबल समझौते को अंतिम रूप दे दिया है, जिससे अब सभी पात्र यात्रियों को दोनों देशों के बीच यात्रा करने में मुश्किलों का सामना नहीं करना पड़ेगा। एयर बबल दो देशों के बीच महामारी के दौरान कुछ शर्त के साथ उड़ानों को फिर से शुरू करने का एक तंत्र है।

आस्ट्रेलिया से समझौते होने से पहले तक भारत के 32 देशों के साथ द्विपक्षीय एयर बबल समझौते हुए हैं।Photo by Caleb Russell / Unsplash

समझौते के मुताबिक भारतीय और ऑस्ट्रेलियाई एयरलाइंस भारतीय नागरिकों या ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में नेपाल या भूटान के नागरिकों को दोनों देशों के बीच यात्रा करवाएंगी। इसके साथ-साथ भारत के सभी प्रवासी नागरिक (ओसीआई) कार्डधारक और किसी भी देश के पासपोर्ट रखने वाले पीआईओ कार्डधारक को भी एयरलाइंस एक देश से दूसरे देश ले जा सकेंगी। इसके अलावा सभी विदेशी नागरिक भी दोनों देश के बीच यात्रा कर पाएंगे जिनके पास वैध भारतीय वीजा है।