कोरोना का नया वेरिएंट, भारत ने विदेशी हवाई यात्रियों के लिए बदले नियम

भारतीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने ज्यादा जोखिम वाले देशों में यूके, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बांग्लादेश, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, हांगकांग और इजराइल सहित यूरोप के देशों को शामिल किया है।

कोरोना का नया वेरिएंट, भारत ने विदेशी हवाई यात्रियों के लिए बदले नियम
Photo by Florian Schmetz / Unsplash

कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमाइक्रोन को ध्यान में रखते हुए विदेशी पर्यटकों पर भारत की सरकार ने कुछ सख्ती करते हुए अपनी नई  गाइडलाइंस में बदलाव किए हैं। भारत के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने नए गाइडलाइंस को 1 दिसंबर से प्रभावी करने की बात कही है। संशोधित दिशा-निर्देशों में यात्रा से पहले के 14 दिनों का यात्रा विवरण जमा करने के अलावा विदेशी पर्यटकों को अब 'एयर सुविधा' पोर्टल पर आरटी-पीसीआर की नकारात्म्क रिपोर्ट को भी अपलोड करना होगा।

Quarantine day 4 #covid19 #coronavirus #madrid
यदि रिपोर्ट नकारात्मक है तो भी उन यात्रियों को सात दिनों के लिए होम क्वारंटाइन का पालन करना होगा और 8वें दिन उनकी दोबारा से जांच होगी। Photo by Jose Antonio Gallego Vázquez / Unsplash

भारत के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कोरोना का नया वेरिएंट आया है जिसे B.1.1.529 और ओमाइक्रोन नाम दिया गया है। इस वेरिएंट को ध्यान में रखते हुए गाइडलाइंस में संशोधन किया गया है। इस वेरिएंट को अभी विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा चिंता के रूप में वर्गीकृत किया गया है। भारत आने वाले सभी यात्रियों को यात्रा के अंतिम 14 दिनों के विवरण को 'एयर सुविधा' पोर्टल पर डालने के साथ साथ नए दिशा-निर्देशों के तहत निर्धारित यात्रा से पहले एक स्व-घोषणा पत्र जमा करना होगा। यात्रियों को कोई भी यात्रा शुरू करने से 72 घंटे पहले आरटी-पीसीआर की नकारात्मक रिपोर्ट भी अपलोड करनी होगी।