वीजा नियमों को आसान बनाने पर सहमत हुए भारत और फिलीपींस

भारत के विदेश मंत्री डॉ.जयशंकर ने मनीला में भारतीय प्रवासियों के साथ भी बातचीत की और दोस्ती को बढ़ावा देने और दोनों देशों के लोगों के बीच की खाई को पाटने में उनकी भूमिका की सराहना की है।

वीजा नियमों को आसान बनाने पर सहमत हुए भारत और फिलीपींस

व्यापार, पर्यटन और छात्रों के आदान-प्रदान का विस्तार करने के लिए भारत और फिलीपींस इस बात पर सहमत हुए हैं कि दोनों देशों के बीच वीजा व्यवस्था को आसान बनाया जाए। भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने भारतीय मेडिकल छात्रों की देश में शीघ्र वापसी की सुविधा के लिए फिलीपींस सरकार की मदद मांगी है। दरअसल चिकित्सा का अध्ययन करने के इच्छुक छात्रों के लिए फिलीपींस एक आकर्षक और कम लागत वाला गंतव्य है। फिलीपींस में करीब 10,000 भारतीय छात्र मेडिसिन की पढ़ाई कर रहे हैं।

डॉ. जयशंकर और फिलीपींस में उनके समकक्ष टेडी लॉसिन जूनियर ने आतंकवाद और रक्षा और समुद्री सुरक्षा, रक्षा क्षमताओं के साथ-साथ सैन्य प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण में जुड़ाव को मजबूत करने पर भी आगे काम करने पर चर्चा की और सहमति व्यक्त की है। दोनों ही देश कृषि, बुनियादी ढांचे, स्वास्थ्य और फार्मास्यूटिकल्स, पर्यटन, आईसीटी, विज्ञान और प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्रों में आर्थिक सहयोग के साथ-साथ व्यापार और निवेश लिंक को और विस्तारित करने के प्रयास करने पर भी सहमत हुए हैं।