स्पैम कॉल सुनने में भारत के लोग पीछे नहीं है, दीवाने तो और भी देश हैं!

Truecaller की रिपोर्ट में ब्राजील दुनिया में सबसे अधिक स्पैम किए गए देश की सूची में नंबर एक पर है। ब्राजील में प्राप्त स्पैम कॉलों की औसत संख्या प्रति उपयोगकर्ता प्रति माह 32.9 कॉल है। स्पैम काल मसले पर भारत का नंबर चौथा है।

स्पैम कॉल सुनने में भारत के लोग पीछे नहीं है, दीवाने तो और भी देश हैं!
Photo by Lindsey LaMont / Unsplash

भारतीय नंबर पर स्पैम कॉल (अवांछनीय) और फिजूल के मैसेज आना आम बात है। रोजाना आपके नंबर पर टेलीमार्केटिंग कॉल या मैसेज आते हैं, जिस पर कंपनी आपको बीमा बेच रही होती है या फिर क्रेडिट कार्ड। अज्ञात नंबर से मैसेज की लंबी लिस्ट स्मार्टफोन का नियमित हिस्सा है। अज्ञात नंबर का पता लगाने और काफी हद तक स्पैम कॉल से बचाने वाली मोबाइल एप्लीकेशन कंपनी Truecaller की हाल ही में एक रिपोर्ट आई है, जिसमें सामने आया है कि भारत स्पैम कॉल और मैसेज से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाले देशों में से एक है।

कंपनी द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2021 में स्पैम कॉल से प्रभावित शीर्ष देशों की सूची में भारत चौथे स्थान पर है। हालांकि आश्चर्य की बात नहीं है लेकिन यह हकीकत है कि भारतीय नंबर पर आने वाली 93.5 फीसदी स्पैम कॉल सेल्स या टेलीमार्केटिंग वालों की होती हैं। रिपोर्ट से यह भी पता चलता है कि इस साल भारत में सिर्फ एक स्पैमर द्वारा 202 मिलियन यानी लगभग 20 करोड़ से अधिक स्पैम कॉल किए गए। यदि आप इसे आसान भाषा में समझें तो पता चलेगा कि कंपनी ने हर दिन 6,64,000 कॉल किए जिसका प्रति घंटे का औसत 27,000 कॉल बनता है।