भारतीय छात्रों की वापसी को लेकर चीन से लगातार बात कर रहा है भारत

भारतीय मंत्री ने कहा कि इस संबंध में दूतावास छात्रों को लगातार जानकारियां साझा कर रहा है। चीन सरकार ने भी अपने विश्वविद्यालयों से कहा है कि वह विदेशी छात्रों से संपर्क करें। चीन ने महामारी को देखते हुए 27 मार्च 2020 से वीजा और रेजिडेंस परमिट निलंबित करते हुए यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया था।

भारतीय छात्रों की वापसी को लेकर चीन से लगातार बात कर रहा है भारत
Photo by Mimi Thian / Unsplash

भारत सरकार ने कहा है कि चीन में पढ़ने वाले भारतीय छात्रों की पढ़ाई फिर से शुरू करने के लिए उसकी चीन वापसी के मुद्दे पर चीनी अधिकारियों से बात चल रही है। केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने संसद की राज्यसभा में एक सवाल के उत्तर में कहा कि जब कोरोना वायरस महामारी की वजह से चीन की सभी यूनिवर्सिटी बंद हो गई थीं तो उनमें बड़ी संख्या में पढ़ रहे भारतीय छात्र भारत लौट आए थे।

मुरलीधरन ने कहा कि चीन ने महामारी को देखते हुए 27 मार्च 2020 से वीजा और रेजिडेंस परमिट निलंबित करते हुए यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया था। उन्होंने कहा कि उपलब्ध जानकारी के अनुसार उस समय चीन के विभिन्न शिक्षण संस्थानों में भारत के लगभग 20,000 छात्र पढ़ाई कर रहे थे। लेकिन कोरोना वायरस के चलते जब चीन के सभी विश्वविद्यालय बंद हो गए थे तो इनमें से अधिकतर भारत वापस आ गए थे।