भारत में उगने लगी कुमकुम भिंडी, 'सुपरफूड' है, दोगुनी होगी किसानों की कमाई

इस कुमकुम भिंडी में सोडियम की मात्रा करीब 66 फीसदी रहती है जो उच्च रक्तचाप (हाई ब्लडप्रेशर) को नियंत्रित करने में सहायता करता है। वहीं 21 फीसदी आयरन एनीमिया से सुरक्षा उपलब्ध कराता है। इसके साथ ही इस कुमकुम भिंडी में पांच फीसदी प्रोटीन भी पाया जाता है।

भारत में उगने लगी कुमकुम भिंडी, 'सुपरफूड' है, दोगुनी होगी किसानों की कमाई

भिंडी की सब्जी तो सबने ही खाई होगी। लेकिन भारत के राज्य उत्तर प्रदेश में भिंडी की एक ऐसी किस्म उगाई गई है जो स्वास्थ्य के लिए तो लाभकारी है ही, किसानों की कमाई भी दोगुनी कर सकती है। इस फसल का नाम है कुमकुम भिंडी। इसे कुमकुम ओकरा के नाम से भी जाना जाता है। लाल रंग की इस भिंडी के बारे में विशेषज्ञों का मानना है कि यह अधिक पौष्टिक भी है। इसमें 94 फीसदी पॉली अनसैचुरेटेड फैट होता है जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को सुधारने में काफी मददगार होता है।

इस फसल का नाम है कुमकुम भिंडी। इसे कुमकुम ओकरा के नाम से भी जाना जाता है। 

इसके अलावा इसमें सोडियम की मात्रा करीब 66 फीसदी रहती है जो उच्च रक्तचाप (हाई ब्लडप्रेशर) को नियंत्रित करने में सहायता करता है। वहीं 21 फीसदी आयरन एनीमिया से सुरक्षा उपलब्ध कराता है। इसके साथ ही इस कुमकुम भिंडी में पांच फीसदी प्रोटीन भी पाया जाता है। इसके अलावा इसमें क्रूड फाइबर और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स भी मौजूद रहता है। भिंडी की इस खास किस्म की खेती इस समय उत्तर प्रदेश के हापुड़ और सीतापुर जैसे कई जिलों में की जा रही है।