Skip to content

अमेरिकी कांग्रेसी इल्हान उमर की POK यात्रा पर नाराज भारत ने क्या कहा

कांग्रेस महिला उमर 20 से 24 अप्रैल तक चार दिवसीय पाकिस्तान दौरे पर हैं। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जानकारी आई थी कि वह लाहौर और "आजाद जम्मू और कश्मीर" का दौरा करेंगी।

भारत ने अमेरिकी कांग्रेस सदस्य इल्हान उमर के पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के दौरे की निंदा की है। कांग्रेसी इल्हान उमर 20 अप्रैल से चार दिवसीय पाकिस्तान दौरे पर हैं जहां उन्होंने प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ व पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान से भी मुलाकात की है।

इल्हान उमर की पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर की यात्रा के बारे में एक सवाल का जवाब देते हुए भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि यह निंदनीय है। बागची ने कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए  कहा कि अगर वह राजनेता अपनी संकीर्ण सोच वाली राजनीति करना चाहती हैं तो यह उनका व्यवसाय हो सकता है।

कांग्रेस महिला उमर 20 से 24 अप्रैल तक चार दिवसीय पाकिस्तान दौरे पर हैं। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जानकारी आई थी कि वह पाकिस्तान की सांस्कृतिक, सामाजिक, राजनीतिक और आर्थिक क्षमता की अधिक समझ रखने के लिए लाहौर और "आजाद जम्मू और कश्मीर" का दौरा करेंगी।

वैसे तो इसमें कोई संदेह नहीं बचा है कि पाकिस्तान ने हमेशा से अमेरिका और अमेरिकी नेतृत्व के सामने कश्मीर को लेकर चर्चा की है। यही वजह भी है कि उमर के दौरे पर भी प्रधानमंत्री शरीफ ने उमर से कश्मीर को लेकर बातचीत की। शरीफ ने संवाददाताओं से कहा कि उन्होंने भारत विरोधी रुख के लिए पहचानी जाने वाली 39 वर्षीय सांसद इल्हान उमर के साथ कश्मीर का मुद्दा उठाया था और जम्मू-कश्मीर मुद्दे के शांतिपूर्ण समाधान के महत्व पर जोर दिया जिससे क्षेत्र अपनी आर्थिक क्षमता का एहसास कर सके और इसे बढ़ावा दे सके।

Latest