आखिर क्यों इन 348 मोबाइल एप्लीकेशन पर भारत सरकार ने बैन लगा दिया है

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री चंद्रशेखर ने कहा कि ये 348 मोबाइल एप्लिकेशन उपयोगकर्ताओं की जानकारी एकत्र कर रहे थे और इसे अनधिकृत तरीके से प्रोफाइलिंग के लिए देश के बाहर स्थित सर्वरों तक पहुंचा रहे थे।

आखिर क्यों इन 348 मोबाइल एप्लीकेशन पर भारत सरकार ने बैन लगा दिया है

भारतीय नागरिकों की प्रोफाइलिंग के लिए कथित तौर पर जानकारी एकत्र करने और बाद में इसे अनधिकृत तरीके से विदेशों में प्रसारित करने को लेकर भारत सरकार ने चीन सहित कई देशों के 348 मोबाइल एप्लिकेशन को देश में बैन किया है। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने भारत की संसद में भाजपा नेता के एक सवाल पर यह जानकारी दी है।

सरकार ने बीते दिनों लोकप्रिय गेम बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया (BGMI) पर प्रतिबंध लगाया है। Photo by Paul Hanaoka / Unsplash

चंद्रशेखर ने कहा कि ये 348 मोबाइल एप्लिकेशन उपयोगकर्ताओं की जानकारी एकत्र कर रहे थे और इसे अनधिकृत तरीके से प्रोफाइलिंग के लिए देश के बाहर स्थित सर्वरों तक पहुंचा रहे थे। उन्होंने बताया कि गृह मंत्रालय के अनुरोध पर इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने उन 348 मोबाइल एप्लिकेशन को ब्लॉक कर दिया है क्योंकि इस तरह के डेटा ट्रांसमिशन भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा और राज्य की सुरक्षा का उल्लंघन करते हैं।