फ्लेक्सिबल ऑफिस के लिए दुनिया में सबसे किफायती हैं यहां के मेट्रो शहर

रिपोर्ट के अनुसार न्यूयॉर्क, सैन फ्रांसिस्को, सिंगापुर, लंदन और बर्लिन दुनिया के सबसे महंगे फ्लेक्सिबल कार्यालय स्थलों में शामिल हैं। यहां किराये की शुरुआत 60 से 72 हजार रुपये प्रति सीट से होती है। भारत में मुंबई सबसे महंगा शहर है। इसके बाद राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) आता है।

फ्लेक्सिबल ऑफिस के लिए दुनिया में सबसे किफायती हैं यहां के मेट्रो शहर
Photo by Glenn Carstens-Peters / Unsplash

फ्लेक्सिबल ऑफिस का संचालन करने के लिए भारतीय मेट्रो शहर दुनिया भर में सबसे किफायती हैं और न्यूयॉर्क सबसे महंगा शहर है। यह दावा फ्लेक्सिबल ऑफिस विशेषज्ञ वर्कदेयर (Workthere) और अंतरराष्ट्रीय प्रॉपर्टी परामर्शदाता सैविल्स (Savills) की ओर से जारी एक संयुक्त रिपोर्ट में किया गया है।

रिपोर्ट के अनुसार न्यूयॉर्क, सैन फ्रांसिस्को, सिंगापुर, लंदन और बर्लिन दुनिया के सबसे महंगे फ्लेक्सिबल कार्यालय स्थलों में शामिल हैं। यहां किराये की शुरुआत 60 से 72 हजार रुपये प्रति सीट से होती है।

भारत में मुंबई सबसे महंगा शहर है जहां औसत किराया 20,420 रुपये है। 

वहीं इस मामले में भारत में मुंबई सबसे महंगा शहर है जहां औसत किराया 20,420 रुपये है। इसके बाद राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) आता है। यहां औसत किराया 14,759 रुपये है।

सैविल्स इंडिया में कमर्शियल एडवाइजरी एंड ट्रांजैक्शंस के प्रबंध निदेशक नवीन नंदवानी ने कहा कि फ्लेक्सिबल कार्यस्थल के क्षेत्र में भारत में नए रुझान देखने को मिल रहे हैं। भारत में को-वर्किंग संचालक लगातार बढ़ रहे हैं और बेहतर निवेश पाने के लिए अपनी रणनीतियों पर लगातार काम कर रहे हैं।

नंदवानी ने कहा कि इस समय कई कंपनियां अपने कर्मचारियों को फिर से ऑफिस लौटने के लिए कह रही हैं। लेकिन कर्मचारी हाइब्रिड व्यवस्था पसंद कर रहे हैं जो अधिक लचीली है। नवीन नंदवानी वर्कदेयर इंडिया के प्रमुख भी हैं। वर्कदेयर फ्लेक्सिबल व को-वर्किंग ऑफिस स्थानों के लिए एक ब्रोकरेज आधारित ऑनलाइन लिस्टिंग प्लेटफॉर्म है।

भारत एशिया-प्रशांत क्षेत्र में सबसे बड़े ऑफिस बाजारों में से एक है। एक स्टार्टअप पावर हाउस के रूप में भारत के उभार ने भी फ्लेक्सिबल स्थानों की मांग को बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। भारत की कारोबारी नीति ने भी विदेशी कंपनियों को भारतीय बाजार में ही आकर काम करने के लिए प्रोत्साहित किया है।

फ्लेक्सिबल ऑफिस बोले तो?: यह एक प्रकार का ऐसा कार्यक्षेत्र है जिसे कर्मचारियों को विभिन्न प्रकार के विभिन्न स्थानों और काम करने के तरीके प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। निश्चित डेस्क पदों वाले पारंपरिक कार्यालयों के विपरीत कमर्चारी एक लचीले कार्यालय स्थान में कार्यालय के उस क्षेत्र का चयन कर सकते हैं जो उस समय उनके द्वारा किए जाने वाले कार्य के प्रकार के लिए सबसे उपयुक्त हो। मोटे तौर पर यह ऐसे ऑफिस होते हैं, जिन्हें आसानी से पुनर्व्यवस्थित किया जा सकता है, या विभिन्न आकारों की टीमों को फिट करने के लिए जल्दी से ऊपर और नीचे भी बढ़ाया जा सकता है।