बहुत खूब: भारतीय मूल के 100 परोपकारी लोगों में सबसे अधिक अमेरिका के

खास बात यह है कि इन सूची में शामिल 30 प्रतिशत से ज्यादा लोग संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं। इसके बाद 25 प्रतिशत लोग भारत के हैं। कई अन्य देशों के प्रवासियों ने भी इस लिस्ट में जगह बनाई है।

बहुत खूब: भारतीय मूल के 100 परोपकारी लोगों में सबसे अधिक अमेरिका के

'इंडियास्पोरा' ने दुनिया के विभिन्न हिस्सों में भारतीय मूल के 100 परोपकारी नेताओं की सूची जारी कर दी है। इस साल 'इंडियास्पोरा फिलेन्थ्रोपी लीडर्स लिस्ट' इन नेताओं के प्रयासों को मान्यता देने के लिए जारी की जाती है। इस सूची का उद्देश्य 100 भारतीय और प्रवासी परोपकारी नेताओं को सुर्खियों में लाकर इन परिवर्तन-निर्माताओं को प्रदर्शित करना है। यह विशेष रूप से उन परोपकारी लोगों पर केंद्रित है, जिन्होंने कोविड-19 संकट के दौरान लोगों को राहत देने के लिए काफी प्रयास किए हैं।

खास बात यह है कि इन सूची में शामिल 30 प्रतिशत से ज्यादा लोग संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं। इसके बाद 25 प्रतिशत लोग भारत के हैं। इसके अलावा सूची में यूनाइटेड किंगडम, सिंगापुर, यूएई, ऑस्ट्रेलिया और कनाडा के विभिन्न भारतीय मूल के परोपकारी लोग भी शामिल हैं। सूची को विविध पृष्ठभूमियों और विभिन्न देशों के 9 जूरी सदस्यों द्वारा तैयार किया गया है। सूची में शामिल लोगों ने सामाजिक कल्याण के विविध क्षेत्रों में योगदान दिया है।