ऐसा हुआ तो... 75वें स्वतंत्रता दिवस पर विदेशी कलाकार भी देंगे लाइव प्रस्तुति

आईसीसीआर के मुताबिक, प्रतियोगिता की शुरुआत 16 अप्रैल को हुई है और इसमें भारत के मित्र राष्ट्रों के कलाकारों को न्योता दिया गया है। प्रतियोगिता 31 मई तक चलेगी और विजेता के नाम की घोषणा 13 जुलाई को गुरु पूर्णिमा के दिन की जाएगी।

ऐसा हुआ तो... 75वें स्वतंत्रता दिवस पर विदेशी कलाकार भी देंगे लाइव प्रस्तुति
प्रतीकात्मक फोटो 

भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (ICCR) आजादी के अमृत महोत्सव पर ' प्रतिभा संगम ' का आयोजन कर रहा है  जिसमें शास्त्रीय नृत्य और संगीत से जुड़े कलाकार हिस्सा लेंगे। यह एक अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता है, जिसमें विदेशी कलाकारों को भी शामिल होने का न्योता दिया गया है। जीतने वाले विदेशी कलाकारों को न केवल नकद पुरस्कार दिया जाएगा बल्कि 15 अगस्त को होने वाले विशेष कार्यक्रम में उन्हें प्रस्तुति का मौका मिलेगा।

डेढ़ महीने तक चलेगी प्रतियोगिता

'प्रतिभा संगम' में भरतनाट्यम, ओडिशा और कथक के कलाकारों के बीच आपसी भिड़ंत होगी, वहीं संगीत की श्रेणी हिंदुस्तानी क्लासिकल और कर्नाटक म्यूजिक कलाकार प्रतिस्पर्धा करेंगे। आईसीसीआर के मुताबिक, प्रतियोगिता की शुरुआत  16 अप्रैल को हुई है और इसमें भारत के मित्र राष्ट्रों के कलाकारों को न्योता दिया गया है। प्रतियोगिता 31 मई तक चलेगी और विजेता के नाम की घोषणा 13 जुलाई को गुरु पूर्णिमा के दिन की जाएगी। वहीं, जीतने वाले कलाकार 15 अगस्त को दिल्ली में  लाइव प्रस्तुति भी देंगे यानी कि विदेशी कलाकारों को न केवल कैश प्राइज मिलेगी बल्कि उन्हें भारत आने का भी मौका दिया जाएगा।

आजादी के अमृत मोहत्सव पर ग्लोबल कॉम्पिटिशन

आईसीसीआर के अध्यक्ष विनय सहस्रबुद्धि का कहना है कि यह पहली बार है, जब हम विदेशी कलाकारों तक संरचनात्मक तरीके से पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं। हम प्रतिभा संगम प्रतियोगिता का आयोजन कर रहे हैं जो कि विदेशी कालाकारों को भारतीय नृत्य और संगीत के प्रति उनकी साधना दिखाने का अवसर प्रदान करेगा।

इन देशों के कलाकार ले पाएंगे हिस्सा

आईसीसीआर ने बताया कि प्रतियोगिता का आयोजन 27 देशों में भारत के सांस्कृतिक केंद्रों में होगा। इसमें ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, भूटान, ब्राजील, कनाडा, चीन, चेक गणराज्य, गुयाना, हंगरी, इंडोनेशिया, इजरायल, ईरान, जापान, कजाकिस्तान, मलेशिया, मालदीव, मॉरिसस, मेक्सिको, म्यांमार, मिस्र, फिजी,जर्मनी, रूस, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, सूरीनाम, ताजिकिस्तान, तंजानिया, तेहरान, थाइलैंड , ट्रिनाडा एवं टोबैगो, उज्बेकिस्तान, वियतनाम, नेपाल, नीदरलैंड्स, अमेरिका,  ब्रिटेन के 20 से 35 साल के नागरिक हिस्सा ले पाएंगे।

आईसीसीआर कलाकारों की व्यक्तिगत जानकारी का खुलासा नहीं किया जाएगा। 13 जुलाई को नतीजे घोषित होने के बाद केवल विजेताओं के नाम, उम्र, लिंग, देश और जिस श्रेणी में उन्हें पुरस्कार मिला है केवल उसकी घोषणा ही की जाएगी।