कोरोना महामारी के चलते कार्य करने के तरीके में आया बदलाव जारी रहेगा

एचपी इंडिया मार्केट के एमडी केतन पटेल का कहना है कि महामारी की वजह से पूरी दुनिया में कई इंडस्ट्री के सामने आपूर्ति की श्रृंखला प्रभावित हुई है। स्मार्टफोन सहित कई निर्माण कंपनियों को चोट पहुंची है। लेकिन पटेल का कहना है कि आपूर्ति के सामने जो चुनौती है वह स्थिति के सामान्य होने पर भी बनी रहेगी।

कोरोना महामारी के चलते कार्य करने के तरीके में आया बदलाव जारी रहेगा

कोरोना महामारी ने पूरी दुनिया के काम करने के अंदाज को बदल दिया है। हमारी जिंदगी में कई ऐसे बदलाव आए जिनके बारे में इस महामारी के पहले हम सोच नहीं सकते थे। वर्क फ्रॉम होम से आगे बढ़ते हुए कॉरपोरेट जगत ने हाइब्रिड मॉडल की ओर कदम बढ़ाए। ये बदलाव आने वाले कई सालों तक हमारे बीच बने रहेंगे। एचपी इंडिया मार्केट के एमडी केतन पटेल का कहना है कि अगर स्थिति पूरी तरह से सामान्य हो भी जाती है तो ऑफिस में काम करने का वही तरीका नहीं रहेगा, जैसा कभी पहले हुआ करता था। केतन पटेल के मुताबिक हाइब्रिड सिस्टम हमारे साथ आगे भी बना रहने वाला है। और इस सिस्टम से कंप्यूटर से जुड़े उत्पाद में कई संभावनाओं को जन्म दिया है।

भारत में लाखों की संख्या में ऐसे कर्मचारी हैं जो आज या तो घर या कहीं और जाकर काम कर रहे हैं। बता दें कि हाइब्रिड मॉडल एक ऐसी योजना है जिसमें कर्मचारियों के पास विकल्प होते हैं, जिसे वे अपनी सुविधा अनुसार चुन सकते हैं। केतन पटेल का कहना है कि कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के बावजूद यह हाइब्रिड मॉडल बना रहेगा। उन्होंने कहा कि मेरे विचार से लोग इस बात को अच्छी तरह से समझ चुके हैं कि चाहे घर से हो या कहीं और से, आज उनके सामने अवसरों की अपार संभावना है। और कोई इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहता है।