ऑस्ट्रेलिया के ऐतिहासिक व्यापार सौदे से भारतीय ग्रेजुएट्स को ऐसे होगा लाभ

जो भारतीय ऑस्ट्रेलिया में काम करने के इच्छुक हैं उन्हें ऑस्ट्रेलिया प्रशासन 1,000 वर्किंग हॉलिडे वीजा भी देगा ताकि वे इन दिनों के भीतर नौकरी हासिल कर सकें और आगे के लिए वर्किंग वीजा ले पाएं। दूसरी ओर एक लाख भारतीय छात्रों ने ऑस्ट्रेलिया में विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिला लिया हुआ है।

ऑस्ट्रेलिया के ऐतिहासिक व्यापार सौदे से भारतीय ग्रेजुएट्स को ऐसे होगा लाभ

एक दशक तक चली बातचीत के बाद भारत और ऑस्ट्रेलिया ने आखिरकार एक ऐतिहासिक आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते के कई फायदे हैं, जिसे आसान भाषा में समझना जरूरी है। इस खास खबर में जानिए कि किस तरह भारत और भारतीयों को इस व्यापार समझौते से फायदा पहुंचेगा।

भारत के वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि ऑस्ट्रेलिया सरकार ने देश में स्थापित भारतीय आईटी कंपनियों को बड़ी राहत देने का काम किया है। Photo by Wes Hicks / Unsplash

दोनों देश के बीच हुए आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौते के तहत ऑस्ट्रेलिया सरकार भारत के 6,000 से अधिक व्यापक क्षेत्रों के लिए अपने बाजार खोलेगी और इन बाजार में ड्यूटी फ्री प्रवेश को बढ़ावा देगी। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया भारतीयों के लिए देश में प्रवास, अध्ययन और काम के लिए नए अवसर भी खोलेगा।