BRIC में भारत खास कारणों से इस वर्ष रहेगा सबसे आगे, चीन भी पिछड़ जाएगा

अग्रणी वैश्विक पेशेवर सेवा फर्म एओन के सर्वेक्षण के अनुसार साल 2022 में भारत के बाद चीन में वेतन वृद्धि छह फीसदी होगी। रूस में यह 6.1 फीसदी रहेगी जबकि ब्राजील में सबसे कम 5 फीसदी की दर से ब्राजीलवासियों की आय में इजाफा होगा।

BRIC में भारत खास कारणों से इस वर्ष रहेगा सबसे आगे, चीन भी पिछड़ जाएगा
Photo by Smartworks Coworking / Unsplash

ब्राजील, रूस, भारत और चीन यानी BRIC में भारत इस साल एक वजह से सबसे आगे दिखाई देगा। हाल ही में किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार भारतीयों की इस साल वेतन में वृद्धि बाकी  BRIC देशों के नागरिकों की तुलना में ज्यादा होगी। साल 2022 में भारतीयों के वेतन में पांच साल के उच्च स्तर पर 9.9 फीसदी की वृद्धि होगी। खास बात यह है कि साल 2021 में भारतीयों की वेतन वृद्धि 9.3 फीसदी हुई थी।

अग्रणी वैश्विक पेशेवर सेवा फर्म एओन के सर्वेक्षण के अनुसार साल 2022 में भारत के बाद चीन में वेतन वृद्धि छह फीसदी होगी। रूस में यह 6.1 फीसदी रहेगी जबकि ब्राजील में सबसे कम 5 फीसदी की दर से ब्राजीलवासियों की आय में इजाफा होगा। यह सर्वेक्षण 40 से अधिक उद्योगों की 1500 कंपनियों के डेटा के विश्लेषण पर आधारित है। इस साल सबसे अधिक वेतन में इजाफा ई-कॉमर्स और आईटी, आईटी सक्षम सेवाएं (आईटीईएस) और जीवन विज्ञान में देखने को मिलेगा।