हिंदूपैक्ट ने कश्मीर में धारा 370 हटाने की दूसरी वर्षगांठ मनाई, भारत को सराहा

वक्ताओं ने भारतीय राज्य कश्मीर में पाकिस्तानी सैन्य और खुफिया तंत्र द्वारा समर्थित कट्टरपंथी इस्लामी संगठनों के जरिए आतंकवाद फैलाने के बारे में राय जाहिर की।

हिंदूपैक्ट ने कश्मीर में धारा 370 हटाने की दूसरी वर्षगांठ मनाई, भारत को सराहा

वर्ल्ड हिंदू काउंसिल ऑफ अमेरिका (VHPA) और ग्लोबल कश्मीरी पंडित डायस्पोरा (GKPD) ने "कश्मीर: मूविंग फॉरवर्ड इन डेंजर जोन" नामक कार्यक्रम का आयोजन कैपिटल हिल में किया। इस कार्यक्रम की सह मेजबानी हिंदू पॉलिसी रिसर्च एंड एडवोकेसी कलेक्टिव (HinduPACT)  ने की। इस दौरान कश्मीरी और अफगान प्रवासी समुदायों समेत तमाम लोग मौजूद रहे। दो सप्ताह का कार्यक्रम बीती 29 जुलाई को अमेरिकी विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकन की भारत की ऐतिहासिक यात्रा के साथ शुरू हुआ। अमेरिकी विदेश मंत्री ने इस यात्रा के दौरान भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की थी।

इस कार्यक्रम के दौरान अमेरिकी संसद के कई कर्मचारी, गैर सरकारी संगठनों के नेता और मीडिया जगत के तमाम लोग उपस्थिति रहे। वक्ताओं ने भारतीय राज्य कश्मीर में पाकिस्तानी सैन्य और खुफिया तंत्र द्वारा समर्थित कट्टरपंथी इस्लामी संगठनों के जरिए आतंकवाद फैलाने के बारे में राय जाहिर की। इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से कश्मीर से अनुच्छेद 370 और 35A को हटाने की दूसरी वर्षगांठ का जश्न मनाया गया। 5 अगस्त 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में संसद ने इस आर्टिकल को हटाकर राज्य में भारतीय संविधान को पूरी तरह लागू कर दिया।