हिंदू हेरिटेज मंथ से गदगद हैं अमेरिकी हिंदू संगठन, कर रहे हैं विशेष तैयारी

विश्व हिंदू परिषद के महासचिव अमिताभ मित्तल ने कहा, हिंदू हेरिटेज मंथ (HMM) कार्यक्रम का उद्देश्य हिंदू सभ्यता की विविधता और समृद्धि के प्रदर्शन को सुविधाजनक बनाना है और इसके लिए हमने दुनिया भर के धार्मिक संगठनों को इस प्रयास में शामिल होने का आह्वान किया है।

हिंदू हेरिटेज मंथ से गदगद हैं अमेरिकी हिंदू संगठन, कर रहे हैं विशेष तैयारी

हिंदू हेरिटेज मंथ 2021 की व्यापक सफलता के बाद अब हिंदू हेरिटेज मंथ 2022 के लिए भागीदारों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। इस दूसरे वार्षिक हिंदू हेरिटेज मंथ को लेकर समारोह के आयोजकों ने कहा कि अक्टूबर में आयोजित होने वाले कार्यक्रम की घोषणा के बाद उन्हें जो प्रतिक्रिया मिली है वह बेहद सहायक है।

हिंदू पॉलिसी रिसर्च एंड एडवोकेसी कलेक्टिव की कैलिफोर्निया कोऑर्डिनेटर और एचएमएम की आयोजक रु​तविज होले ने कहा कि इंडोनेशिया से नॉर्वे तक हमारे पास काफी संख्या में हिंदू हैं, जो भाग लेने के लिए तैयार हैं और मैं यह देखने के लिए उत्साहित हूं कि हिंदू हेरिटेज मंथ 2022 कैसा होगा।

अमेरिका में विश्व हिंदू परिषद के शिक्षा उपाध्यक्ष डॉ. जय बंसल ने कहा कि वेबसाइट www.hindumonth.org अब सक्रिय है और संगठन खुद को भागीदार बनाने के लिए वेबसाइट पर खुद को पंजीकृत कर सकते हैं।  विश्व हिंदू परिषद के महासचिव अमिताभ मित्तल ने कहा कि मैं अपने भाइयों और बहनों को हिंदू हेरिटेज मंथ के संदेश को दुनिया भर में फैलाने के लिए प्रोत्साहित करता हूं। मित्तल ने कहा कि हिंदू हेरिटेज मंथ (HMM) कार्यक्रम का उद्देश्य हिंदू सभ्यता की विविधता और समृद्धि के प्रदर्शन को सुविधाजनक बनाना है और इसके लिए हमने दुनिया भर के धार्मिक संगठनों को इस प्रयास में शामिल होने का आह्वान किया है।

बता दें कि भागीदारों के रूप में हस्ताक्षर करने वालों में उत्तरी अमेरिका का हिंदुओं का संगठन कोएलिशन ऑफ हिंदूज ऑफ नार्थ अमेरिका CoHNA भी शामिल है। इसके अध्यक्ष निकुंज त्रिवेदी ने कहा कि CoHNA हिंदू हेरिटेज मंथ में शामिल होने के लिए उत्साहित और सम्मानित है। CoHNA हर पहलू में हिंदुओं के साथ हमारी खूबसूरत विरासत का जश्न मनाने के लिए तत्पर है। हिंदू हेरिटेज मंथ हमारी विरासत और समाज में योगदान को प्रदर्शित करने और हमारे बारे में लोगों के बीच में गलत धारणाओं को दूर करने का एक उत्कृष्ट समय है।

मॉन्ट्रियल में मैकगिल विश्वविद्यालय में मैकगिल धर्म सोसाइटी ने भी एक भागीदार के रूप में हस्ताक्षर किए हैं। बता दें कि अक्टूबर के पूरे महीने भर तक चलने वाला यह उत्सव ओपन सोर्स मॉडल पर आधारित होगा जिसमें प्रत्येक भाग लेने वाला संगठन अपनी पसंद की प्रोग्रामिंग करने के लिए स्वतंत्र होगा। यह कार्यक्रम व्यक्तिगत रूप से या ऑनलाइन आयोजित किया जा सकता है और इसमें थिएटर, संगीत, नृत्य, फैशन शो और वेबिनार आदि कार्यक्रम भी आयोजित होंगे।

जानकारी के लिए बता दें कि हिंदू अमेरिका और कनाडा में सबसे तेजी से बढ़ते अप्रवासी समुदायों में से हैं। अपने रॉक-सॉलिड फैमिली स्ट्रक्चर और शिक्षा के प्रति प्रेम के लिए जाने जाने वाला हिंदू समुदाय उत्कृष्ट पेशेवर योगदान और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के साथ समाज को समृद्ध बनाने में लगा है।