जय जय: मेलबर्न में हिंदू व सिख समुदाय को इन विशेष कार्यों के लिए आर्थिक मदद देगी सरकार

जेसन वुड ने कहा कि हिंदू समुदाय ने मेहनत से काम किया है और ऑस्ट्रेलिया के विकास में योगदान दिया है। उनकी सामाजिक और सांस्कृतिक जरूरतें अलग हैं और फिर से चुनी गई मॉरिसन सरकार उन्हें यह हब उपलब्ध कराएगी। सिखों के लिए रसोई और सामुदायिक केंद्र के निर्माण के लिए भी मदद दी जाएगी।

जय जय: मेलबर्न में हिंदू व सिख समुदाय को इन विशेष कार्यों के लिए आर्थिक मदद देगी सरकार

मेलबर्न के बेसिन उप शहरी इलाके में श्री वक्रतुंड विनायगर मंदिर को अपना स्वयं का हिंदू कम्युनिटी हब मिलेगा। मंत्री एलन टज और जेसन वुड ने इसके लिए 15 लाख डॉलर देने का वादा किया है। वहीं, सिख वॉलंटियर्स ऑस्ट्रेलिया की एक रसोई और सामुदायिक केंद्र के निर्माण के लिए भी सात लाख डॉलर की राशि देने की घोषणा की गई है।

यह गणेश मंदिर कई वर्षों से पूरे विक्टोरिया के हिंदुओं की आस्था का केंद्र बना हुआ है। हर वर्ष 75 हजार से ज्यादा श्रद्धालु यहां आते हैं। हिंदू समुदाय के नेता प्रयास कर रहे थे कि उन्हें मंदिर के आसपास ही एक केंद्र मिले, जहां वे अपने कार्यक्रमों और संस्कृति को साझा कर सकें।

मंत्रियों का कहना है कि हिंदू कम्युनिटी हब सीखने और मित्रता बनाने का स्थान होगा।

एस्टन से संघीय सदस्य एलन टज ने घोषणा की है कि देश में फिर से चुनी गई मॉरिसन सरकार इस प्रयास को हकीकत में बदलने में मदद करेगी। हिंदू कम्युनिटी हब सीखने और मित्रता बनाने का स्थान होगा। इससे विक्टोरिया में हिंदुओं को सहयोग मिलेगा और स्थानीय समुदाय के लिए भी यह बहुत अहम होगा।

टज ने आगे कहा कि बेसिन मंदिर स्थानीय समुदाय का एक अद्भुत हिस्सा है। यह दक्षिणी गोलार्ध में ग्रेनाइट का बना सबसे बड़ा मंदिर है और विक्टोरिया का सबसे पुराना हिंदू मंदिर है। उन्होंने कहा कि पिछले 30 वर्षों में ऑस्ट्रेलिया में हिंदू समुदाय उल्लेखनीय रूप से बढ़ा है। विक्टोरिया में हिंदू धर्म सबसे तेजी से बढ़ता धर्म है। राज्य में करीब एक लाख 34 हजार हिंदू रहते हैं। उन्होंने कहा कि इस बात से बहुत प्रसन्न हैं कि मेलबर्न में एक हिंदू कम्युनिटी गब के निर्माण के लिए 15 लाख डॉलर की राशि उपलब्ध कराने में हम सक्षम हैं। यह हब हिंदू समुदाय की सांस्कृतिक और सामाजिक जरूरतों को पूरा करेगा। मैं इस समुदाय को फलता-फूलता देखना चाहता हूं।

वहीं, सहयोगी मंत्री जेसन वुड ने कहा कि हिंदू समुदाय ने मेहनत से काम किया है और ऑस्ट्रेलिया के विकास में योगदान दिया है। उनकी सामाजिक और सांस्कृतिक जरूरतें अलग हैं और फिर से चुनी गई मॉरिसन सरकार उन्हें यह हब उपलब्ध कराएगी।

मंदिर प्रबंधन समिति के अध्यक्ष शान पिल्लै ने कहा कि हम 30 साल से समुदाय की सेवा कर रहे हैं लेकिन यह पहली बार है कि कि किसी सरकार ने हमारे मंदिर के लिए आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्धता व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि यह हमारे लिए बहुत खास है। मैं इसके लिए हृदय से आभार व्यक्त करता हूं क्योंकि हिंदू हब हमारे लिए एक बड़ी आवश्यकता है।

सिख संगठन को भी सात लाख डॉलर देने की घोषणा की गई है। 

सिख वॉलंटियर्स एसोसिएशन को मिलेंगे सात लाख डॉलर

दूसरी ओर लैंगवारिन में सिख वॉलंटियर्स ऑस्ट्रेलिया (SVA) की रसोई और सामुदायिक केंद्र प्रोजेक्ट में सात लाख डॉलर की कमी पड़ रही थी। इसे लेकर जेसन वुड ने एलान किया कि फिर से चुनी गई मॉरिसन सरकार इसमें मदद के लिए सात लाख डॉलर की राशि उपलब्ध कराएगी। उन्होंने कहा कि हमारे बहुसांस्कृतिक समुदाय की निस्वार्थता प्रेरित करने वाली है।

वुड ने कहा कि सिख वॉलंटियर्स ऑस्ट्रेलिया हमारे चैंपियन हैं जो जरूरतमंदों की मदद करने में सबसे आगे रहे हैं। उनके काम को पहचान दिए जाने की जरूरत है। यह फंडिंग संघीय स्तर पर उनके अथक प्रयासों के प्रति अपना सहयोग दिखाने का एक तरीका है।