हिमाचल के किसान का बेटा बना अमेरिका में सबसे अमीर भारतीय

फोर्ब्स की सूची में रॉबिनहुड के सह-संस्थापक भारतीय मूल के बैजू भट्ट भी हैं। बैजू भट्ट की उम्र 36 वर्ष है और वह सूची में सबसे कम उम्र के अरबपतियों में से एक हैं।

हिमाचल के किसान का बेटा बना अमेरिका में सबसे अमीर भारतीय
Photo : Zscaler

फोर्ब्स की 400 सबसे अधिक अमीर व्यक्तियो की सूची के अनुसार zscaler के संस्थापक जय चौधरी अपनी 16.3 अरब डॉलर की शुद्ध संपत्ति के साथ सूची में सबसे अमीर अमेरिकी भारतीय हैं। इस सूची में 7 भारतीय अमेरिकी और 1 पाकिस्तानी अमरीकी इस साल जगह पाने में सफल हुए हैं। जय चौधरी हिमाचल प्रदेश के रहने वाले एक छोटे किसान के बेटे हैं और उन्होंने 2008 में अपनी पत्नी ज्योति के साथ zscaler कंपनी की स्थापना की थी जो क्लाउड आधारित सुरक्षा सेवा में अग्रणी है।

चौधरी के अलावा इस सूची में छह अन्य भारतीय अमेरिकियों के नाम भी शामिल हैं। Photo : www.forbes.com

चौधरी 2020 में अपनी रैंक से 40 पायदानों की छलांग लगाकर इस बार सूची में 45वें पायदान पर आए हैं। उन्होंने अपनी संपत्ति में एक ही वर्ष में 10 अरब डॉलर यानी करीब 75 हजार करोड़ रुपये का इजाफा किया है। 2018 में उत्तरी कैलिफोर्निया के लिए ई वाई का वर्ष का उद्यमी पुरस्कार जीतने के बाद उन्होंने अपनी इस जीत का श्रेय अपने माता पिता को दिया था जो कभी स्कूल नहीं गए। चौधरी ने कहा था कि उन्होंने मुझे कड़ी मेहनत और अच्छी शिक्षा का मूल्य सिखाया।