हाई-स्किल्ड आप्रवासन बढ़ाने से मजबूत होगी अमेरिका की अर्थव्यवस्था: रिपोर्ट

टेकनेट की सीईओ और अध्यक्ष लिंडा मूर ने कहा कि हमारे पूरे इतिहास में अप्रवासी इनोवेटर, उद्यमी और श्रमिक अमेरिका आए हैं, उन्होंने यहां कारोबार शुरू किया है, रोजगार के मौके बनाए हैं, इनोवेशन पर बल दिया है और हमारी अर्थव्यवस्था को रफ्तार देते हुए इसे मजबूत किया है।

हाई-स्किल्ड आप्रवासन बढ़ाने से मजबूत होगी अमेरिका की अर्थव्यवस्था: रिपोर्ट
Photo by Isaac Smith / Unsplash

इनोवेशन अर्थव्यवस्था के सीईओ के एक नेटवर्क टेकनेट (TechNet) की एक नई रिपोर्ट के अनुसार उच्च कौशल वाले विदेशी लोगों को अमेरिका लाने पर ध्यान देना चाहिए। रिपोर्ट के अनुसार ऐसा करने से पूरे अमेरिका में रोजगार के मौके बढ़ेंगे, नवाचार बढ़ेगा और आर्थिक वृद्धि तेज होगी।

रिपोर्ट में अमेरिका में मौजूद वर्तमान कौशल अंतर की गंभीरता और अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले इसके प्रभाव पर बात की गई है। इसके साथ ही टेकनेट की इस रिपोर्ट में इस बात पर भी चर्चा की गई है कि कैसे हाई स्किल्ड आप्रवासन बढ़ने से पूरे देश के समुदायों में प्रतिभा की कमी को भरने में मदद मिल सकती है। इस रिपोर्ट के अनुसार अगर इस ओर समय रहते ध्यान नहीं दिया गया तो माध्यमिक से ऊपर की डिग्री रखने वाले कर्मचारियों की भारी कमी होगी। अगले दशक तक इसके चलते 90 लाख से अधिक रिक्तियों की स्थिति बन सकती है और उत्पादन में 1.2 ट्रिलियन डॉलर का नुकसान भी हो सकता है।