नए एच-1बी वीजा आवेदनों को अनुमति न देने की दर चार फीसदी हुई

रिपोर्ट में कहा गया है कि ट्रंप के राष्ट्रपति के तौर पर पहले साल (2017) में ही एच-1बी वीजा को अनुमति न देने में तेजी आई थी। इस दर में गिरावट उनके कार्यकाल के अंतिम वर्ष (2020) में शुरू हुई। लेकिन पिछले साल अमेरिका की एक संघीय अदालत ने ट्रंप के बनाए नियमों में किए बदलाव रद्द कर दिए थे।

नए एच-1बी वीजा आवेदनों को अनुमति न देने की दर चार फीसदी हुई

अमेरिका में वित्त वर्ष 2021 के दौरान शुरुआती रोजगार के लिए नए एच-1बी वीजा (H-1B Visa) के आवेदनों को अनुमति न देने की दर चार फीसदी देखने को मिली है। यह वित्त वर्ष 2020 के मुकाबले काफी कम है, तब यह दर 13 फीसदी पर थी। इससे पहले साल 2019 में यह दर 21 फीसदी और 2018 में 24 फीसदी पर थी। यह जानकारी नेशनल फाउंडेशन फॉर अमेरिकन पॉलिसी (NFAP) की ताजा रिपोर्ट में सामने आई है।

NFAP के कार्यकारी निदेशक स्टुअर्ट एंडरसन ने कहा कि वित्त वर्ष 2021 में नए एच1-बी वीजा आवेदनों को अनुमति न देने में चार फीसदी की गिरावट कुछ-कुछ वैसी ही है जैसे पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कार्यालय संभालने से पहले थी। उन्होंने कहा कि ट्रंप के कार्यकाल के दौरान कई प्रतिबंध लगाए गए, जिन्हें अदालतों ने गैरकानूनी पाया था। कई आवेदनों को अदालती आदेश के बाद अनुमति दी गई है।