गरीबी उन्मूलन पर एस्थर डुफ्लो की स्टडी द्रविड़ राजनीति के लिए फायदेमंद

एस्थर डुफ्लो वर्ष 2013 में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के शासन के दौरान वैश्विक विकास समिति का हिस्सा थीं। समिति ने अविकसित देशों के लिए विकास उपायों पर सलाह दी थी।

गरीबी उन्मूलन पर एस्थर डुफ्लो की स्टडी द्रविड़ राजनीति के लिए फायदेमंद

नोबेल पुरस्कार विजेता एस्थर डुफ्लो को तमिलनाडु इकोनॉमिक एडवाइजरी काउंसिल का हिस्सा बनने के लिए चुना गया है। वह अमेरिका के मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में प्रोफेसर हैं। उनकी विशेषज्ञता का क्षेत्र गरीबी उन्मूलन और विकास अर्थशास्त्र है।

एस्थर का जन्म फ्रांस के पेरिस में हुआ और उन्होंने पेरिस में ग्रेजुएशन की पढ़ाई की। वे कई मानवीय परियोजनाओं में शामिल रही हैं। उन्होंने अपने करियर के शुरुआती दौर में विभिन्न अर्थशास्त्रियों के साथ काम किया। उन्होंने वर्ष 1999 में मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से अर्थशास्त्र में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की है।

एस्थर डुफ्लो मानवीय मुद्दों का अध्ययन करने में रुचि रखती थीं। उनकी मां उनकी प्रेरणा रही हैं। वह विभिन्न आर्थिक पत्रिकाओं की संपादक रही हैं और कॉलम लिख रही हैं। अपनी पीएचडी के बाद डुफ्लो ने मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में प्रोफेसर के रूप में काम करना शुरू किया। वह डेवलपमेंट इकोनॉमिक्स पढ़ाती हैं।

फोटो साभारः https://twitter.com/nobelprize