ये अंतरराष्ट्रीय स्कूल भारत में आने को बेताब, खोलना चाहते हैं अपना कैंपस

आईएससी रिसर्च मार्केट इंटेलिजेंस रिपोर्ट के अनुसार भारत में अंतरराष्ट्रीय स्कूलों की लोकप्रियता पिछले 10 वर्षों में बढ़ी है। वजह है कि भारत में माता-पिता अंतरराष्ट्रीय शिक्षा के लाभों के बारे में जागरूक हो गए हैं। ये स्कूल गंभीर होकर भारत में अपनी संभावनाएं तलाशने में जुट गए हैं।

ये अंतरराष्ट्रीय स्कूल भारत में आने को बेताब, खोलना चाहते हैं अपना कैंपस
Photo by Kenny Eliason / Unsplash

दुनिया के कई मशहूर स्कूल भारत आने को तैयार है। कभी गुजरात में शुरू हुआ मिलफील्ड स्कूल इंग्लैंड से फिर से घर वापसी करने की तैयारी में है। इस स्कूल की नजर दिल्ली और मुंबई पर है। यूके हैरो स्कूल ने एमिटी एजुकेशन ग्रुप के साथ साझेदारी की है। यूके का वेलिंगटन कॉलेज इंटरनेशनल भी पुणे में खुलने वाला है। इसके अलावा कई शीर्ष अंतरराष्ट्रीय स्कूलों ने स्थानीय स्कूल के साथ करार किया है।

भारत में अंतरराष्ट्रीय स्कूलों की लोकप्रियता पिछले 10 वर्षों में बढ़ी है।

आईएससी रिसर्च मार्केट इंटेलिजेंस रिपोर्ट के अनुसार भारत में अंतरराष्ट्रीय स्कूलों की लोकप्रियता पिछले 10 वर्षों में बढ़ी है। इसकी वजह है कि भारत में माता-पिता अंतरराष्ट्रीय शिक्षा के लाभों के बारे में तेजी से जागरूक हो गए हैं। आईएससी रिसर्च के शोध निदेशक सैम फ्रेजर का कहना है कि बदलती अर्थव्यवस्था ने कई मायनों में भारतीय मध्यम वर्ग के सपनों को ऊंची उड़ान दी है। उनमें अपने बच्चों को बेहतर भविष्य देने की चाहत बढ़ी है। यही वजह है अंतरराष्ट्रीय स्कूल इस मौके का भरपूर फायदा उठाना चाहते हैं।

भारत आने को बेताब स्कूलों में से एक है इंग्लैंड का मिलफील्ड स्कूल। इस स्कूल की स्थापना गुजरात में हुई थी। गुजरात में ध्रांगधरा के महाराजा के बेटों ने इस स्कूल को शुरू किया था। बाद में यह स्कूल यहां से इंग्लैंड में खुल गया। अब यह स्कूल फिर से भारत आने की तैयारी में है। मिलफील्ड के हेडमास्टर गेविन होर्गन का कहना है कि हम भारत में संभावना तलाश रहे हैं। अपने पूर्व छात्रों से भी बात कर रहे हैं। होर्गन का कहना है कि हमारा किसी अन्य देश में कोई कैंपस नहीं है। लेकिन भारत में शुरुआत करना चाहते हैं, क्योंकि हमारा संबंध अतीत से जुड़ा है। हमें लगता है कि भारतीय माता-पिता समग्र शिक्षा को महत्व देते हैं और सिर्फ एकेडमिक रिजल्ट पर जोर बीते दिनों की बात हो चुकी है।

इसके अलावा यूके हैरो स्कूल ने एमिटी एजुकेशन ग्रुप के साथ करार किया है। दोनों मिलकर कर्नाटक के बेंगलुरु में सितंबर 2023 में हैरो इंटरनेशनल स्कूल खोलने जा रहे हैं। यूके का वेलिंगटन कॉलेज इंटरनेशनल भी पुणे में खुलने वाला है। इसके अलावा कई अंतरराष्ट्रीय स्कूलों ने स्थानीय स्तर पर करार किया है। ये भारत में अपना दूसरा कैंपस शुरू करने की तैयारी में हैं। यूएस रटगर्स प्रेप स्कूल, एडोवु वेंचर्स के साथ साझेदारी में भारत में सितंबर 2023 में लखनऊ, गाजियाबाद, गुरुग्राम और जयपुर में चार अमेरिकी एडुग्लोबल स्कूल खोलने की योजना बना रहा है।