बड़ी उपलब्धि: IMF में उप प्रबंध निदेशक का पद संभालेंगी गीता गोपीनाथ

गीता अगले साल 21 जनवरी को कार्यभार संभालेंगी। वर्तमान में गीता गोपीनाथ अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की मुख्य अर्थशास्त्री के रूप में कार्यरत हैं। गोपीनाथ भारतीय मूल की टेक्नोक्रेट हैं और हार्वर्ड विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र की प्रोफेसर भी हैं।

बड़ी उपलब्धि: IMF में उप प्रबंध निदेशक का पद संभालेंगी गीता गोपीनाथ

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की मुख्य अर्थशास्त्री और भारतीय मूल की गीता गोपीनाथ अगले साल उप प्रबंध निदेशक का पद संभालने जा रही हैं। फंड द्वारा की गई घोषणा के मुताबिक गीता आईएमएफ प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा के अधीन कार्य करेंगी और एफडीएमडी के रूप में जेफ्री ओकामोटो का स्थान लेंगी। इससे पहले अक्टूबर 2018 में उन्हें आईएमएफ के मुख्य अर्थशास्त्री के रूप में नियुक्त किया गया था और अब वह प्रथम उप प्रबंध निदेशक के रूप में कार्यभार संभालने के लिए तैयार हैं।

आईएमएफ प्रमुख ने ट्वीटर पर घोषणा करते हुए गीता गोपीनाथ का अगले साल की शुरुआत में फंड की नेतृत्व टीम में शामिल होने का स्वागत किया और लिखा कि मैं दुनिया के प्रमुख मैक्रोइकॉनॉमिस्टों में से एक गीता गोपीनाथ के लिए अगले साल की शुरुआत में हमारी उप प्रबंध​ निदेशक के रूप में लीडरशिप टीम में शामिल करने के लिए तत्पर हूं। महामारी के समय जब हमारे सदस्यों के सामने आर्थिक चुनौतियां बढ़ी हुई हैं मैं उनके परामर्श पर भरोसा करना जारी रखूंगी।