इसरो के गगनयान मिशन में सहयोग करेगी ऑस्ट्रेलिया की अंतरिक्ष एजेंसी

इस साल की शुरुआत में दोनों अंतरिक्ष एजेंसियों ने अपने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए और गगनयान मिशन पर सहयोग की संभावना पर चर्चा की।

इसरो के गगनयान मिशन में सहयोग करेगी ऑस्ट्रेलिया की अंतरिक्ष एजेंसी

इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (ISRO) के 'गगनयान मिशन' (Gaganyaan Mission) में ऑस्ट्रेलियाई अंतरिक्ष एजेंसी सहयोग करेगी। यह अंतरिक्ष में भारत का पहला मानव युक्त मिशन है। ऑस्ट्रेलिया की एजेंसी इस मिशन के लिए कोकोस कीलिंग द्वीप समूह एक ट्रैकिंग स्टेशन स्थापित करके 'इसरो' का मार्गदर्शन करेगी। दोनों देश मिलकर इस मिशन को सफल बनाने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

ऑस्ट्रेलियाई अंतरिक्ष एजेंसी के डिप्टी हेड एंथनी मर्फेट ने भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) द्वारा आयोजित एक अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष सम्मेलन में कहा, "हम कोकोस कीलिंग द्वीप समूह पर ट्रैकिंग सिस्टम स्थापित करके ऑस्ट्रेलिया के क्षेत्र से गगनयान मिशन का समर्थन करने जा रहे हैं।" इस मिशन की सफलता के लिए यह साझेदारी महत्वपूर्ण है, क्योंकि उपग्रहों को अपनी जानकारी को रिले करने में सक्षम होने के लिए स्टेशन का स्पष्ट दृष्टिकोण होना चाहिए। कीलिंग द्वीप पर ट्रैकिंग स्टेशन बिना किसी ब्लाइंड स्पॉट के उपग्रह के साथ संचार करने की अनुमति देगा।