जर्मनी में खाली पदों को भरने के लिए चाहिए 4 लाख गैर यूरोपीय कुशल श्रमिक

जर्मनी सरकार ने वर्ष 2020 की शुरुआत में कुशल प्रवास को बढ़ावा देने के लिए कुशल श्रमिक आप्रवासन अधिनियम की शुरुआत करके समस्या का समाधान करने का प्रयास किया था। दुर्भाग्य से कोरोना की पहली पहली लहर ने सरकार द्वारा अपनाए गए सभी तरीकों और उपायों को बर्बाद कर दिया।

जर्मनी में खाली पदों को भरने के लिए चाहिए 4 लाख गैर यूरोपीय कुशल श्रमिक
Photo by Maheshkumar Painam / Unsplash

जर्मनी की संघीय रोजगार एजेंसी ने देश में अधिक कुशल अप्रवासियों को अनुमति देने के लिए सरकार से तत्काल अपील जारी की है। एजेंसी का कहना है कि वह यूरोपीय संघ के बाहर के योग्य पेशेवरों को जर्मनी में काम करने के लिए आमंत्रित करेगी। उन्होंने एक सहज और पारदर्शी प्रक्रिया का वादा किया है और यूरोपीय संघ के बाहर के विदेशी श्रमिकों के लिए जर्मन श्रम बाजार में सभी बाधाओं को कम करने की पेशकश की है।

Fix it
जर्मनी में अस्थायी कुशल आप्रवासन में भी 3 फीसदी की गिरावट आई है। Photo by Christopher Burns / Unsplash

फेडरल एंप्लॉयमेंट एजेंसी के अध्यक्ष डेटलेफ शेहेल ने जर्मन के एक अखबार को बताया कि जर्मनी में कुशल श्रमिकों की कमी हो रही है। हमें एक वर्ष में 4,00,000 अप्रवासियों की आवश्यकता है। दूसरे शब्दों में कहें तो यह संख्या पिछले वर्षों की तुलना में काफी अधिक है। नर्सिंग, एयर-कंडीशनिंग से लेकर लॉजिस्टिक्स वर्कर्स और एकेडमिक्स तक हर जगह कुशल कर्मचारियों की कमी है।