कनाडा से उगाही-नेटवर्क चलाने वाले गैंगस्टर पंजाब पुलिस के लिए बने सिरदर्द

लांडा का नाम गैंगस्टर दया सिंह उर्फ प्रीत सेखों से पूछताछ के दौरान भी सामने आया था, जिसे पिछले साल जुलाई में अमृतसर में पकड़ा गया था। उसे उसके सहयोगी जरमनजीत सिंह उर्फ निक्का खडूरिया के साथ गिरफ्तार किया गया था। पंजाब पुलिस ने उसके प्रत्यर्पण के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है।

कनाडा से उगाही-नेटवर्क चलाने वाले गैंगस्टर पंजाब पुलिस के लिए बने सिरदर्द

ए कैटेगिरी के गैंगस्टर लखबीर सिंह लांडा के खिलाफ भारत के राज्य स्थित पंजाब के कई जिलों में मामले दर्ज हैं। इस समय वह कनाडा में बैठकर अपना नेटवर्क चला रहा है। लखबीर सिंह लांडा के खिलाफ हत्या, हत्या के प्रयास, फायरिंग और एनडीपीएस एक्ट समेत कई आपराधिक मामले दर्ज हैं। वह मूल रूप से तरनतारन जिले का रहने वाला है। इस तथ्य के बावजूद कि वह कई आपराधिक मामलों का सामना कर रहा है, कुछ साल पहले वह कनाडा भागने में सफल रहा। इससे राज्य की पुलिस और खुफिया एजेंसियां सवालों के घेरे में है।

पंजाब पुलिस ने उसके प्रत्यर्पण के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि विदेशों में रहकर अपना नेटवर्क चलाने वाले लांडा सहित तमाम गैंगस्टर पंजाब पुलिस के लिए सिरदर्द बन गए हैं। ये अपने साथियों के साथ मिलकर रंगदारी और उगाही का रैकेट चला रहे हैं। चूंकि वे सोशल मीडिया के माध्यम से एक-दूसरे से संपर्क करते हैं, इसलिए इन पर शिकंजा कसना आसान नहीं है। हालांकि तरनतारन पुलिस ने लांडा के खिलाफ केवल एक एफआईआर दर्ज की है, लेकिन उसके खिलाफ कई शिकायतें आई हैं। उसने यहां के व्यापारियों, बिल्डर्स, डॉक्टरों, अस्पताल मालिकों और क्षेत्र के अन्य अमीर लोगों को फिरौती के लिए धमकाकर भारी रकम की उगाही की है।