Skip to content

नॉर्वे की फिजा में गुलाल तो सिडनी में उड़ेगी पतंग, फिजी में बरसेंगे रंग, कुछ ऐसा रहेगा भारतीयों का वीकेंड

नॉर्वे के ओस्लो में भारतीय समुदाय को एक मंच पर लाने के लिए कलर फेस्टिवल यानी होली का त्योहार मनाया जाएगा। राजधानी ओस्लो के वॉलहॉल अरेना में दोपहर 12 बजे से एंट्री शुरू हो जाएगी।

नॉर्वे की फिजा में उड़ेगा रंग और गुलाल। (प्रतीकात्मक फोटो) 

यह सप्ताहांत ऑस्ट्रेलिया, फिजी और नॉर्वे में रह रहे भारतीय समुदाय के लिए खास होने जा रहा है। कहीं पतंगों को लूटने की होड़ मचेगी, तो कहीं अपनों को रंगो से सराबोर करने का मौका मिलेगा, तो वहीं दूसरी जगह चौके-छक्के की बरसात होगी। इन तीनों ही देशों में भारतीय मिशन सप्ताहांत अपनों के लिए विशेष तैयारी कर रहा है।

जब पतंगों से भर जाएगा सिडनी का आसमान
ऑस्ट्रेलिया के सिडनी शहर में रविवार सुबह काइट फ्लाइंग फेस्टिवल की शुरुआत होगी। यह 2022 का पहला आउटडोर फेस्टिवल है जो गुजरात के पतंग महोत्सव की याद दिलाने जा रहा है। अगर आप पतंग उड़ाने के शौकीन हैं तो फिर रविवार सुबह 10 बजे सिडनी के कैशल हिल शोग्राउंड पहुं जाइए जहां एंट्री बिल्कुल फ्री है । हालांकि, एंट्री से पहले रजिस्ट्रेशन जरूरी है। इसके लिए 'गेट माई टिकट' की वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

जब फिजी में होगी रनों की बरसात
आप फिजी में रह रहे हैं और स्टेडियम में बैठकर मैच न देख पाने का आपको मलाल रहता है तो इस वीकेंड आप मैच देखने की प्लानिंग कर लीजिए, क्योंकि भारतीय उच्चायोग टी-20 टूर्नामेंट की तैयारी कर रहा है। फिजी के सुवा क्रिकेट असोसिएशन के साथ मिलकर उच्चायोग इंडिया-फिजी टी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन कराया जाएगा जिसमें भारत और फिजी के खिलाड़ी क्रिकेट के मैदान पर अपना जलवा दिखाएंगे। इसकी शुरुआत 7 मई से अल्बर्ट पार्क में हो रही है और टूर्नामेंट का फाइनल मैच 11 जून को होगा। सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक एक महीने आप क्रिकेट का आनंद ले सकते हैं।

प्रेम और एकजुटता के लिए 'कलर फेस्टिवल'
नॉर्वे के ओस्लो में भारतीय समुदाय को एक मंच पर लाने के लिए कलर फेस्टिवल यानी होली का त्योहार मनाया जाएगा। राजधानी ओस्लो के वॉलहॉल अरेना में दोपहर 12 बजे से एंट्री शुरू हो जाएगी। होली का त्योहार भारतीय व्यंजन के बिना अधूरा लगता है इसलिए आयोजकों ने 'इंडियन स्ट्रीट फूड' स्टॉल लगाया है जहां शाम 5 बजे तक अपने पसंदीदा व्यंजन का जायका लिया जा सकता है। असली कार्यक्रम यानी कि रंगों से खेलने की शुरुआत  शाम 4.30 बजे होगी। भारतीय दूतावास भी इसमें अहम भूमिका निभा रहा है। फेस्टिवल की जानकारी देते हुए दूतावास ने ट्वीट किया,  'नॉर्वे में रह रहे भारतीय प्रवासियों ने ओस्लो में भारतीय दूतावास के साथ मिलकर मेगा इवेंट- ओस्लो कलर फेस्टिवल का आयोजन किया है, इसका मकसद रंगों के त्योहार का जश्न मनाना और खुशी, बेपरवाही, प्रेम, एकता व एकजुटता के रंगों को उन्मुक्त करना है।

Latest