राष्ट्रपति बाइडन को कौन सी सलाह देंगे भारतीय मूल के ये चार विशेषज्ञ?

व्हाइट हाउस की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक सलाहकार आयोग राष्ट्रपति को बताएगा कि सार्वजनिक, निजी और गैर-लाभकारी क्षेत्र प्रत्येक एशियाई अमेरिकी, मूल निवासी हवाई और प्रशांत द्वीप समूह (AMNHPI) समुदाय के लिए समानता लाने और अवसर पैदा करने के लिए मिलकर किस तरीके से काम किया जाए।

राष्ट्रपति बाइडन को कौन सी सलाह देंगे भारतीय मूल के ये चार विशेषज्ञ?

अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडन के सलाहकार आयोग में चार भारतीय मूल के अमेरिकियों अजय जैन भूटोरिया, कमल कलसी, सोनल शाह और स्मिता शाह को शामिल किया गया है। आयोग में पाकिस्तानी मूल का एक अमेरिकी नागरिक भी शामिल है। यह आयोग एशियाई अमेरिकी, हवाई निवासी और पैसिफिक आइलैंड के लोगों के लिए काम करेगा। बता दें कि कम  संख्या के बावजूद भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिकों की गिनती अमेरिका के सफल और कामयाब समुदायों में होती है।

सोनल शाह एशियाई अमेरिकी फाउंडेशन (टीएएएफ) की अध्यक्ष हैं।

व्हाइट हाउस की जानकारी के मुताबिक सलाहकार आयोग राष्ट्रपति को बताएगा कि सार्वजनिक, निजी और गैर-लाभकारी क्षेत्र के एशियाई अमेरिकी, मूल निवासी हवाई और प्रशांत द्वीप समूह (AMNHPI) समुदाय के लिए समानता लाने और अवसर पैदा करने के लिए कैसे काम किया जा सकता है। आयोग राष्ट्रपति बाइडन को एशियाई-विरोधी मानसिकता और उनके खिलाफ हिंसा से निपटने के लिए नीतियों पर सलाह देगा। इसके साथ ही अनुदान के माध्यम से आयोग एएएनएचपीआई समुदायों में तरक्की करने के तरीके भी सुझाएगा। आयोग को एएएनएचपीआई महिलाओं, एलजीबीटीक्यू लोगों और दिव्यांग लोगों के सामने आने वाली बाधाओं को दूर करने के लिए नीतियों पर सलाह देने का भी जिम्मा सौंपा गया है।