नमन: नामी नौकरशाह थडानी ने भारत व अमेरिका में दिखाई थी अपनी योग्यता

भारतीय प्रशासनिक सेवा के लिए चुने जाने के बाद शानदार व्यक्तित्व के धनी जीवट थडानी ने पंजाब में काम किया। 1969 में वॉशिंगटन डीसी में स्थित वर्ल्ड बैंक ने उन्हें अपने यहां नौकरी दी और 1987 में सेवामुक्त होने तक वह औद्योगिक योजना के सलाहकार के रूप में काम करते रहे।

नमन: नामी नौकरशाह थडानी ने भारत व अमेरिका में दिखाई थी अपनी योग्यता

वर्ष 1950 और 1965 के दौरान भारत के पंजाब प्रांत के पूर्व नौकरशाह जीवट थडानी का अमेरिका में 94 साल की उम्र में निधन हो गया। अमेरिका के वेरमोंट स्थित अपने घर में 23 दिसंबर को उन्होंने अपनी आखिरी सांसें लीं। पाकिस्तान में जन्मे थडानी की शिक्षा दिल्ली विश्वविद्यालय में हुई थी। वह ऐसे पहले शख्स थे, जिन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में पीएचडी की डिग्री हासिल की।

भारतीय प्रशासनिक सेवा के लिए चुने जाने के बाद शानदार व्यक्तित्व के धनी जीवट थडानी ने पंजाब में काम किया। 1950 से लेकर सात साल तक थडानी पंजाब के विभिन्न जिलों अमृतसर, हिसार, करनाल, महेंद्रगढ़ और फिरोजपुर में तैनात रहे। इसके बाद 1957 से लेकर 1962 तक वह पंजाब के उद्योग विभाग के निदेशक रहे। इसके बाद उन्होंने पद से त्यागपत्र दे दिया। फिर उन्होंने दिल्ली कपड़ा और जनरल मिल्स को जॉइन किया और देश में नए उद्योगों की स्थापना में सहायता की।