संघीय रेल प्रशासन के इस पद पर पहली बार होगा कोई भारतीय, सीनेट की पुष्टि

बोस ने कहा कि परिवहन सचिव पीट बटिगिएग और बाइडेन हैरिस प्रशासन में कार्य करना सम्मान और सौभाग्य की बात है। अमेरिका के रेलमार्ग हमारी परिवहन प्रणाली और राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था का एक अनिवार्य हिस्सा हैं।

संघीय रेल प्रशासन के इस पद पर पहली बार होगा कोई भारतीय, सीनेट की पुष्टि

अमेरिकी सीनेट ने इतिहास रचते हुए भारतीय अमेरिकी अमित बोस को परिवहन विभाग के संघीय रेलरोड प्रशासन (FRA) के प्रशासक के रूप में पुष्टि की है। बोस इस पद को धारण करने वाले पहले भारतीय-अमेरिकी बन गए हैं और वह रेलवे में किए जाने वाले बहु अरब डॉलर के निवेश में शामिल होंगे। पिछले वर्ष अप्रैल माह में राष्ट्रपति बाइडेन द्वारा मनोनीत बोस वर्तमान में FRA में उप प्रशासक के रूप में कार्यत हैं। वह FRA के 15वें प्रशासक के रूप में कार्यभार संभालेंगे।

परिवहन सचिव पीट बटिगिएग ने हाल ही में इस नियुक्ति की जानकारी दी और कहा कि न्यू जर्सी ट्रांजिट के साथ अपने काम से लेकर दो प्रशासनों के दौरान FRA में उनके नेतृत्व तक अमित ने अमेरिका के रेलवे का समर्थन करते हुए अपना अहम योगदान दिया है। अपनी भूमिका में बोस 800 से अधिक माल ढुलाई और यात्री रेलमार्ग, राष्ट्रीय रेल नीति, योजना और पर्यावरण गतिविधियों के साथ-साथ एजेंसी के वित्तीय सहायता अनुदान कार्यक्रमों के एफआरए के सुरक्षा नियामक निरीक्षण का भी नेतृत्व करेंगे।