भारतीय अमेरिकियों ने कैपिटल हिल में मनाया 'अमृत महोत्सव' और 'एशिया हेरिटेज मंथ'

एफआईए के अध्यक्ष अंकुर वैद्य ने कहा कि यह आयोजन न्यूयॉर्क शहर में स्वतंत्रता दिवस और भारत दिवस परेड के आसपास होने वाले प्रमुख कार्यक्रमों के लिए एक शुरुआत ​था। एफआईए भारतीय अमेरिकियों के सबसे पुराने और सबसे बड़े गैर-लाभकारी जमीन से जुड़े संगठनों में से एक है।

भारतीय अमेरिकियों ने कैपिटल हिल में मनाया 'अमृत महोत्सव' और 'एशिया हेरिटेज मंथ'

फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन ने भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष और एशिया हेरिटेज मंथ के सम्मान में कैपिटल हिल कॉम्प्लेक्स के रेबर्न बिल्डिंग में एक कार्यक्रम का आयोजन किया। इस आयोजन में न्यूयॉर्क, न्यूजर्सी, कनेक्टिकट और न्यू इंग्लैंड से भारी संख्या में भारतीय प्रवासी शामिल हुए। एफआईए को इस आयोजन के लिए कांग्रेसनल रिकॉर्ड वॉल्यूम 168, नंबर 81 में मान्यता दी गई थी।

एफआईए को इस आयोजन के लिए कांग्रेसनल रिकॉर्ड वॉल्यूम 168, नंबर 81 में मान्यता दी गई ।

पिछले दिनों आयोजित इस कार्यक्रम में अमेरिकी कांग्रेस से राजा कृष्णमूर्ति, फ्रैंक पैलोन, टॉम मालिनोवस्की, विसेंट गोंजालेज, हकीम जेफरीज, एड्रियानो एस्पिलैट, मैथ्यू कार्टराइट, डेविड सिसिलीन, जिम मैकगवर्न और महिला कांग्रेसी मिकी शेरिल, शीला जैक्सन ली, अबीगैल स्पैनबर्गर, सूसी ली, ग्रेस मेंग और दबोरा के रॉसी मौजूद थीं।

एफआईए भारतीय अमेरिकियों के सबसे पुराने और सबसे बड़े गैर-लाभकारी जमीन से जुड़े संगठनों में से एक है।

एफआईए की ओर से अध्यक्ष केनी देसाई और अंकुर वैद्य, एफआईए न्यू इंग्लैंड के अध्यक्ष अभिषेक सिंह, पूर्व अध्यक्ष और न्यासी बोर्ड के ट्रस्टी सृजल पारिख, पूर्व उपाध्यक्ष और इवेंट अध्यक्ष हिमांशु भाटिया, उपाध्यक्ष सौरिन पारिख, उपाध्यक्ष एनई शोवा शर्मा और संजय गोखले, सचिव प्रवीण बंसल, संयुक्त सचिव स्मिता पटेल, कोषाध्यक्ष अमित रिंगसिया, संयुक्त सचिव महेश दुबल और बिहार फाउंडेशन के पूर्व अध्यक्ष आलोक कुमार ने कार्यक्रम में उपस्थिति दर्ज कराई।

कार्यक्रम में भारतीय मूल के अमेरिकी कांग्रेसी राजा कृष्णमूर्ति द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम का अनावरण किया गया था। कांग्रेसी राजा कृष्णमूर्ति ने अपने भाषण में भारतीय समुदाय से आह्वान किया कि अमेरिकी कांग्रेस और अन्य निर्वाचित निकायों में ज्यादा से ज्यादा भारतीय अमेरिकियों को चुनने में भारतीय अमेरिकी मदद करें।

यह आयोजन न्यूयॉर्क शहर में स्वतंत्रता दिवस और भारत दिवस परेड के आसपास होने वाले प्रमुख कार्यक्रमों के लिए एक शुरुआत ​था। 

एफआईए के अध्यक्ष केनी देसाई ने कहा कि भारतीय अमेरिकियों के लिए यूएस कैपिटल में भारत के स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ मनाने का आज एक ऐतिहासिक क्षण था। एफआईए भारतीय अमेरिकियों के सबसे पुराने और सबसे बड़े गैर-लाभकारी जमीन से जुड़े संगठनों में से एक है।

एफआईए के अध्यक्ष अंकुर वैद्य ने कहा कि यह आयोजन न्यूयॉर्क शहर में स्वतंत्रता दिवस और भारत दिवस परेड के आसपास होने वाले प्रमुख कार्यक्रमों के लिए एक शुरुआत ​था। एफआईए न्यू इंग्लैंड के अध्यक्ष अभिषेक सिंह ने कहा कि भारत पिछले कुछ वर्षों में लोकतंत्र का मार्ग अपनाकर और अपनी सांस्कृतिक विविधता को एकीकृत करने के बाद इस महत्वपूर्ण मोड़ पर आ गया है जहां वह आजादी के 75वर्ष को विश्व स्तर पर मना रहा है।

एफआईए के पूर्व अध्यक्ष और बिहार फाउंडेशन के अध्यक्ष आलोक कुमार ने कहा कि यह आयोजन भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दुनिया भर में महत्वपूर्ण अवसर मनाने के आह्वान से प्रेरित था।

एफआईए के अध्यक्ष और इवेंट के अध्यक्ष हिमांशु भाटिया ने कहा कि यह एक ऐतिहासिक क्षण था जहां इस आयोजन को कांग्रेस के रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है। इससे भारत और अमेरिकी संबंधों में मजबूती की उम्मीद है। इस आयोजन को सफल बनाने वाले सभी साथियों का धन्यवाद। एफआईए के पूर्व अध्यक्ष और न्यासी बोर्ड के ट्रस्टी सृजल पारिख ने कहा कि यह अमेरिकी कांग्रेसियों की उपस्थिति में आजादी का अमृत महोत्सव का एक बड़ा उत्सव था और यह एक बड़ा सम्मान था कि एफआईए की सामुदायिक सेवाओं को कांग्रेस रिकॉर्ड द्वारा मान्यता दी गई है।

एफआईए के पूर्व अध्यक्ष और बिहार फाउंडेशन के अध्यक्ष आलोक कुमार ने कहा कि यह आयोजन भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दुनिया भर में महत्वपूर्ण अवसर मनाने के आह्वान से प्रेरित था। इस कार्यक्रम में भारत और नेपाल के सांस्कृतिक प्रदर्शन भी थे। प्रसिद्ध भारतीय कोरियोग्राफर कुश बैंकर ने अपने डांस स्टेप्स से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया था और हैप्पीनेस हब के लाइफ कोच और मोटिवेशनल स्पीकर हिमानी ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

फोटो क्रेडिट: जय मंडल