इलिनोइस में खूब जमा पंजाबी रंग, चीमा के गीत पर ​जमकर हुआ भांगड़ा-गिद्दा

पंजाबी कल्चरल सोसाइटी ऑफ शिकागो (PCS) के इस आयोजन का यह 28वां वर्ष था। PCS का रंगला पंजाब शिकागो क्षेत्र में एकमात्र सबसे बड़ा वार्षिक पंजाबी सांस्कृतिक कार्यक्रम है जो स्थानीय समुदाय की प्रतिभा को बढ़ावा देता है।

इलिनोइस में खूब जमा पंजाबी रंग, चीमा के गीत पर ​जमकर हुआ भांगड़ा-गिद्दा

इलिनोइस के नेपरविले में येलो बॉक्स थिएटर में पंजाबी कल्चरल सोसाइटी ऑफ शिकागो (PCS) ने वैसाखी उत्सव मनाने के लिए अपना वार्षिक कार्यक्रम "रंगला पंजाब" आयोजित किया। कोरोना के चलते यह कार्यक्रम आयोजित नहीं हो पा रहा था।

कार्यक्रम में पंजाबी गायक और फिल्म कलाकार सरबजीत चीमा भी शामिल हुए थे। 

PCS के इस आयोजन का यह 28वां वर्ष था। कार्यक्रम में 800 से ज्यादा लोगों ने भाग लिया। पिछले दिनों आयोजित इस कार्यक्रम में इलिनोइस, इंडियाना और विस्कॉन्सिन के लगभग 200 बच्चों और वयस्कों ने कार्यक्रम में संगीत पर भांगड़ा और गिद्दा किया। कार्यक्रम में पंजाबी गायक और फिल्म कलाकार सरबजीत चीमा भी शामिल हुए थे। चीमा ने पंजाबी गायन में उभरती आवाज मिस डोलिशा के साथ अपना सदाबहार गाना रंगले पंजाब दी सिफत सुन्नवा गाया और कार्यक्रम में मौजूद दर्शकों का दिल जीत लिया।

कार्यक्रम में गिद्दा पर थिरकती लड़कियां।

मोलिन इलिनोइस के एक हृदय चिकित्सक डॉ. परम पी सिंह कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे। सिंह ने 2010 में AACIO से द यंग इन्वेस्टिगेटर अवार्ड जीता था। PCS का रंगला पंजाब शिकागो क्षेत्र में एकमात्र सबसे बड़ा वार्षिक पंजाबी सांस्कृतिक कार्यक्रम है जो स्थानीय समुदाय की प्रतिभा को बढ़ावा देता है।

इलिनोइस, इंडियाना और विस्कॉन्सिन के लगभग 200 बच्चों और वयस्कों ने कार्यक्रम में संगीत पर भांगड़ा किया।

PCS के अध्यक्ष परविंदर सिंह नानुआ ने बताया कि पंजाबी कल्चरल सोसाइटी ऑफ शिकागो के वॉलिंटियर स्थानीय पंजाबी कलाकारों को प्रशिक्षण देते हैं और अपनी प्रतिभा को निखारने और विकसित करने के लिए एक मंच मुहैया कराते हैं। रंगला पंजाब कार्यक्रम पंजाबी युवाओं को उनकी विरासत, पंजाबी भाषा, संस्कृति और समुदाय के करीब आने में मदद करता है।

पीसीएस के उपाध्यक्ष भूपिंदर सिंह धालीवाल ने उपस्थित लोगों का स्वागत किया और मिनी सिंह द्वारा गाए गए अमेरिकी राष्ट्रगान के साथ शाम के कार्यक्रम की शुरुआत की। इसके बाद व्हीटन और पैलेटाइन गुरुद्वारों के बच्चों द्वारा सिख प्रार्थना भजन गाए गए। शाम के कार्यक्रम को दो हिस्सों में विभाजित किया गया था जिसके पहले भाग में स्थानीय प्रतिभाओं द्वारा भांगड़ा और गिद्दा पंजाबी लोक नृत्य और संगीत गायन सहित 17 प्रदर्शन शामिल थे। ईशा कौर सिंह ने वियोला पर पंजाबी धुन बजाई जबकि जसकरण संघा ने ढोल बजाया।

राजिंदर सिंह मागो ने पीसीएस के मानद अध्यक्ष केविनदीप सिंह अटवाल और मुख्य अतिथि डॉ. परम पी सिंह का परिचय कराया जिन्होंने कांस्य, रजत, स्वर्ण और प्लेटिनम प्रायोजकों को पुरस्कार वितरित किए।

वहीं कार्यक्रम में एक डांस आइटम नेहा सोबती, किरण भल्ला, किरण ग्रेवाल, जिया धालीवाल, अवनीत कौर औजला, जसलीन कौर, नवनीत कौर, सोनिया कोहली, किरण ग्रेवाल, अमनदीप कुलार, मनकीरथ सिंह, किरण ग्रेवाल, राजबीर ढिल्लों, नीतू सिंह, नवतेज सोही, गुरशान सोही, राजप्रीत धालीवाल, कवलजीत कौर और पायल विरदी द्वारा तैयार किया गया।

पीसीएस अध्यक्ष परविंदर सिंह नानुआ ने दर्शकों का स्वागत किया, प्रतिभागियों और प्रायोजकों को धन्यवाद दिया और पीसीएस बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स, एडवाइजर्स और गवर्नर्स का परिचय दिया। राजिंदर सिंह मागो ने पीसीएस के मानद अध्यक्ष केविनदीप सिंह अटवाल और मुख्य अतिथि डॉ. परम पी सिंह का परिचय कराया, जिन्होंने कांस्य, रजत, स्वर्ण और प्लेटिनम प्रायोजकों को पुरस्कार वितरित किए।

कार्यक्रम में आए लोगों ने गीत-संगीत का जमकर आनंद लिया।

पीसीएस के अध्यक्ष केविनदीप सिंह अटवाल ने कहा कि मैं पीसीएस और रंगला पंजाब का हिस्सा होने के नाते तीसरी पीढ़ी हूं। निवर्तमान पीसीएस अध्यक्ष हरविंदर पॉल सिंह लैल (2019), बलविंदर सिंह गिरन (2020) और पीसीएस अध्यक्ष गुरदीप सिंह नंदरा (2019) को मुख्य अतिथि द्वारा उनकी उत्कृष्ट सेवाओं के लिए पट्टिकाओं से सम्मानित किया गया। इस मौके पर गुरुदीप सिंह नंदर ने कहा कि महामारी के कारण कुछ वर्षों के ठहराव और अकेलेपन के बाद मुझे यह कहते हुए गर्व हो रहा है कि पीसीएस आज रात एक धमाके के साथ वापस आ गया है।

इस अवसर पर बच्चों को भी सम्मानित किया गया। 

शिकागो में भारतीय वाणिज्य दूतावास के वकील रंजीत सिंह ने अपने परिवार के साथ शिरकत की और उनकी पहचान भी हुई। वकील रंजीत ने कहा कि मैं पंजाबी कल्चरल सोसाइटी ऑफ शिकागो को पंजाबी संस्कृति और भाषा को बढ़ावा देने में उनकी शानदार उपलब्धियों के लिए बधाई देता हूं जो आज रात कार्यक्रम में भाग लेने वाले लगभग 200 छोटे बच्चों की संख्या से काफी स्पष्ट है और यह आपका 28वां वर्ष है।